Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सुभाषचंद्र बोस है युवाओं के प्रेरणा स्रोत : कुलपति

सोनीपत, 23 जनवरी (वार्ता) दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय,मुरथल के कुलपति प्रो.अनायत ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस आज के युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं।
उन्होंने कहा कि नेताजी की जयंती हमें देश के प्रति समर्पित होने के लिए प्रेरणा देती है। उनके त्याग, समर्पण और बलिदान का यह परिणाम रहा कि अंग्रेजों को भारत छोड़ना पड़ा। ऐसे महापुरुष के जीवन, व्यक्तित्व और कृतित्व से युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए।
डीसीआरयूएसटी, मुरथल में नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 123वीं जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में सुभाषचंद्र बोस को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि व्यक्त की गई। वक्ताओं ने कहा कि सुभाषचंद्र बोस युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। कुलपति ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अंग्रेजों के शासन काल में मेहनत और लगन के साथ अच्छी शिक्षा ग्रहण की। अंग्रेजो के शासन काल में सिविल सर्विस में चयनित होना बहुत कठिन कार्य था, लेकिन अथक परिश्रम के बल पर सुभाषचंद्र बोस ने सिविल सर्विस में चौथा स्थान प्राप्त किया। नेता जी के शब्दकोश में असंभव नामक शब्द था ही नहीं।

रजिस्ट्रार डा.आर.डी.कौशिक ने संबोधित करते हुए कहा कि सुभाषचंद्र बोस ने देश के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। बोस के लिए देश सेवा सर्वोपरि थी। उन्होंने कहा कि सुभाषचंद्र बोस ने चार जुलाई 1944 को बर्मा में आजाद हिंद फौज को नारा दिया कि तुम मुझे खून दो,मैं तुम्हें आजादी दूंगा। इस अवसर पर प्रो.सुरेंद्र दहिया, प्रो.सुखदीप सिंह, प्रो.पवन दहिया, खेल निदेकश डा.बिरेंद्र सिंह हुड्डा,डा. प्रदीप सिंह , डा.मेहर सिंह व दिलबाग डागरआदि उपस्थित थे।
सं, शोभित
वार्ता
image