Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


संभल में तिहरे हत्याकाण्ड का खुलासा,दो भाई समेत चार गिरफ्तार

संभल, 08 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में संभल के धनारी क्षेत्र में झूठी शान के अपने भाई ,बहन और उसके प्रेमी की हत्या करने की घटना का खुलासा करते हुए पुलिस ने आज युवती के दो भाइयों समेत चार हत्यारों को गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया एक जुलाई को धनारी इलाके के गढ़ा गांव के जंगल में युवक एवं युवती के शव पेड़ पर लटके मिले थे। उनकी शिनाख्त बंटी और सुखिया के रुप में की गई थी। उसके बाद युवती के लापता भाई कुलदीप का शव कल सात जुलाई को जंगल में पेड़ पर फंदे से लटका मिला था।
उन्होंने बताया कि बंटी और सुखिया के बीच प्रेम संबंध थे। दोनों शादी करना चाहते थे लेकिन वे रिश्ते में मौसेरे भाई-बहन थे । उन्होंने बताया कि बंटी की शादी तय हो गई थी। अपनी शादी से तीन दिन पहले 25 जुलाई को बंटी सुखिया को लेकर भाग गया था। दोनों को गांव के ही जगपाल यादव ने गन्ने के खेत में छिपे हुए देख लिया था। उनके छिपे होने की जानकारी जगपाल यादव ने युवती के विनीत को दी। जिस पर विनीत ने बदनामी के डर से गांव के ही एक
अपराधी किस्म के व्यक्ति जगपाल उर्फ मुल्ला जी को बंटी और सुखिया की हत्या करने के लिए ढ़ाई लाख रूपये दिये। हत्या की योजना में विनीत का भाई किशोरी और गांव का ही श्यौराज भी शामिल था।
श्री प्रसाद ने बताया कि योजना के तहत 26 जून की रात्रि को विनीत, किशोरी, जगपाल उर्फ मुल्ला जी एवं श्यौराज गन्ने के खेत में गये और वहां श्यौराज ने बंटी को शराब पिलाई फिर चारों ने मिलकर दुपट्टा एवं प्लास्टिक की रस्सी से बंटी और सुखिया की गला घोंटकर हत्या कर दी। इस बीच विनीत का छोटा भाई कुलदीप भी मौके पर आ गया और उसने हत्या का विरोध किया। इन लोगों ने उस समय कुलदीप को समझा बुझाकर घर भेज दिया। हत्यारोपियों ने बंटी व सुखिया के शव एक बाग में शीशम के पेड़ पर लटका दिये और पहचान छिपाने के लिए उनके चेहरों पर तेजाब डाल दिया और घर आ गये।
उन्होंने बताया कि दोनों की हत्या का विरोध करने वाले कुलदीप को भेद खुलने के डर से उसे भी ठिकाने लगाने की योजना बनाई और दो जुलाई की रात्र कुलदीप को बहाने से जंगल में ले गये और वहां दुपट्टे से गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी और शव को नीम के पेड़ पर रस्सी के फंदे से लटका दिया। शव की पहचान छिपाने के लिए उस पर भी तेजाब डाल दिया। पुलिस ने कल जंगल में पेड़ से लटके कुलदीप का शव भी बरामद कर लिया था।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि दोनों घटनाओं की कड़ी जोड़ते हुए शक के आधार पर पुलिस ने सुखिया के भाई विनित उर्फ लाला से कड़ाई से पूछताछ की तो सारा भेद खुल गया। विनीत ने अपराध स्वीकार कर लिया। गिरफ्तार आरोपियों अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है।
इस बीच धनारी के थाना प्रभारी निरीक्षक सत्येन्द्र भडाना ने बताया कि मृतक बंटी और सुखिया रिश्ते में मौसेरे भाई-बहन थे। हत्या करने वालों में सुखिया के दो भाई शामिल थे जबकि एक भाई कुलदीप की इन लोागें ने हत्या कर दी।
सं त्यागी
वार्ता
image