Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:42 Hrs(IST)
image
बिजनेस


स्मृति ने किया हस्तशिल्प परिसर का शिलान्यास

नयी दिल्ली, 18 फरवरी (वार्ता) कपड़ा मंत्री स्मृति जुबीन इरानी ने सोमवार को यहां हस्तशिल्प परिसर का शिलान्यास किया।
श्रीमती इरानी ने इस अवसर पर कहा कि भवन का नाम दीनदयाल अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प भवन रखा जायेगा और पुरस्कृत हस्तशिल्पियों को अपने उत्पादों की बिक्री के लिए बारी-बारी से जगह आवंटित की जायेगी। इस प्रक्रिया में दिव्यांग हस्तशिल्पियों को प्राथमिकता दी जायेगी।
उन्होंने यह भी बताया कि हस्तशिल्प भवन में देश भर से आने वाले दस्तकारों को रहने की सुविधा भी दी जायेगी। इसके अलावा अलग से अनुसंधान शाखा भी खोली जायेगी और लुप्तप्राय हस्तशिल्प पर अनुसंधान होगा तथा उभरते हुए दस्तकारी उत्पादों और उसके बाजारों का ध्यान रखा जायेगा।
इस समय हस्तशिल्प संबंधी विभिन्न कार्यालय भिन्न-भिन्न स्थानों पर स्थित हैं। हस्तशिल्प भवन तैयार हो जाने के बाद वहां दस्तकारों के लिए 23 दुकानें, दक्षेस देशों के दस्तकारों के लिए एक शोरूम, एक स्टॉल, पांच वीथिकायें और एक सम्मेलन कक्ष बनाये जायेंगे। यहां देशभर के और दक्षेस देशों से आने वाले दस्तकारों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जायेंगी।
इस अवसर पर दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी और हस्तशिल्प विकास आयुक्त शांतमनु सहित हस्तशिल्पी उपस्थित थे। हस्तशिल्प भवन का निर्माण एनबीसीसी 113.56 करोड़ रुपये की लागत से कर रहा है। इसका निर्माण 18 महीनों में पूरा हो जायेगा।
सुरेश जितेन्द्र
वार्ता
More News
एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की जमा,अग्रिम में तिमाही-दर-तिमाही नौ प्रतिशत वृद्धि

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की जमा,अग्रिम में तिमाही-दर-तिमाही नौ प्रतिशत वृद्धि

25 Apr 2024 | 6:36 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) छोटे कर्ज देने वाले एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने गत 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में 428 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दिखाया है जो तिमाही आधार पर लाभ में 14 प्रतिशत वृद्धि दर्शाता है।

see more..
बैंकों की तेजी ने बाजार को दी उड़ान

बैंकों की तेजी ने बाजार को दी उड़ान

25 Apr 2024 | 5:48 PM

मुंबई 25 अप्रैल (वार्ता) विश्व बाजार के मिलेजुले रुख के बीच स्थानीय स्तर पर एक्सिस बैंक और एसबीआई समेत 22 दिग्गज कंपनियों की करीब छह प्रतिशत तक की तेजी से आज शेयर बाजार ने उड़ान भरी।

see more..
image