Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:25 Hrs(IST)
image
चुनाव


सुमित्रा-सुषमा नहीं दिखेंगी इस बार संसद में, 15 साल बाद दिग्विजय चुनावी मैदान में

सुमित्रा-सुषमा नहीं दिखेंगी इस बार संसद में, 15 साल बाद दिग्विजय चुनावी मैदान में

भोपाल, 22 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अपने प्रत्याशी घोषित करने के बाद अब ये स्पष्ट हो गया है कि इस बार संसद में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जैसे कद्दावर चेहरे नहीं दिखाई देंगे।

भाजपा ने इस बार श्रीमती महाजन के स्थान पर अपना गढ़ कही जाने वाली सीट इंदौर से इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष शंकर लालवानी को मैदान में उतारा है। श्री लालवानी का मुकाबला कांग्रेस के पंकज संघवी से होगा। श्रीमती महाजन के चुनाव लड़ने से इंकार के बाद इस सीट पर भाजपा को अपना प्रत्याशी तय करने में लंबा समय लगा।

भाजपा के ही दूसरे गढ़ विदिशा में श्रीमती स्वराज के उत्तराधिकारी के तौर पर पार्टी ने अपेक्स बैंक के पूर्व अध्यक्ष रमाकांत भार्गव पर भरोसा जताया है। श्रीमती स्वराज भी लोकसभा चुनावों की घोषणा के पहले ही चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर चुकीं थीं। ऐसे में इस सीट पर भी पार्टी ने लंबी कवायद के बाद श्री भार्गव के नाम के तौर पर अपने पत्ते खोले। उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल से है।

प्रदेश का भोपाल संसदीय क्षेत्र इस बार अपने रोचक मुकाबले के चलते देश के उन चुनिंदा संसदीय क्षेत्रों में शामिल हो गया है, जिस पर 23 मई को मतगणना के दिन पूरे देश की नजरें रहेंगी। यहां से कांग्रेस ने अपने कद्दावर नेता और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को चुनावी मैदान में उतार दिया है। वर्ष 2003 में प्रदेश से कांग्रेस की विदाई के बाद से श्री सिंह पहली बार चुनावी राजनीति में उतर रहे हैं। उनका सामना देश भर में 'हिंदुत्व' के चेहरे के तौर पर उभरीं मालेगांव विस्फोट में कानूनी प्रक्रिया का सामना कर चुकीं भाजपा की साध्वी प्रज्ञा ठाकुर से है। हालांकि साध्वी प्रज्ञा अपने बयानों के चलते खुद को प्रत्याशी घोषित किए जाने के दिन से ही सुर्खियों में बनी हुई हैं।

मुख्यमंत्री कमलनाथ के संसदीय क्षेत्र छिंदवाड़ा पर कांग्रेस की ओर से श्री कमलनाथ की राजनीतिक विरासत उनके पुत्र नकुलनाथ को सौंपी गई है। श्री नकुलनाथ के सम्मुख भाजपा ने इस सामान्य सीट पर आदिवासी नेता और पूर्व विधायक नत्थन शाह को उतारा है।

छिंदवाड़ा से सटे जबलपुर संसदीय क्षेत्र पर दोनों दलों के दो दिग्गज आमने-सामने हैं। यहां पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष राकेश सिंह और कांग्रेस से राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा एक-दूसरे को चुनौती दे रहे हैं।

गरिमा प्रशांत

जारी वार्ता

More News
गुजरात में लोस के लिए 266 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनाव

गुजरात में लोस के लिए 266 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनाव

23 Apr 2024 | 10:14 AM

गांधीनगर, 22 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में लोकसभा चुनाव की सभी सीटों पर एक साथ सात मई को होने वाले चुनाव के लिए नाम वापसी के अंतिम दिन सोमवार को कुल 62 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस ले लिये हैं। अब कुल 266 उम्मीदवारों के बीच चुनाव होगा।

see more..
गुजरात में लोस के लिए 266 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनाव

गुजरात में लोस के लिए 266 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनाव

23 Apr 2024 | 10:14 AM

गांधीनगर, 22 अप्रैल (वार्ता) गुजरात में लोकसभा चुनाव की सभी 26 सीटों पर एक साथ सात मई को होने वाले चुनाव के लिए नाम वापसी के अंतिम दिन सोमवार को कुल 62 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस ले लिये हैं। अब कुल 266 उम्मीदवारों के बीच चुनाव होगा।

see more..
उत्तराखंड में लोस चुनाव में कुल 57.24 फीसदी मतदान

उत्तराखंड में लोस चुनाव में कुल 57.24 फीसदी मतदान

22 Apr 2024 | 7:37 PM

देहरादून, 22 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने सोमवार को देहरादून सचिवालय में लोकसभा (लोस) सामान्य निर्वाचन के संबंध में संवाददाता सम्मेलन किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 19 अप्रैल को मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक पूर्ण करायी गयी।

see more..
image