Friday, Apr 19 2024 | Time 16:06 Hrs(IST)
image
राज्य


स्मार्ट बनारस में हो रहे है स्मार्ट परिवर्तन:मोदी

स्मार्ट बनारस में हो रहे है स्मार्ट परिवर्तन:मोदी

वाराणसी,18 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “स्मार्ट बनारस में स्मार्ट परिवर्तन” हो रहे हैं और इसके दर्शन यहां रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही लोगों को हो जाते है।

श्री मोदी ने मंगलवार को काशी हिंदू विश्वविद्याल (बीएचयू) में एम्फी थिएटर मैदान में आयोजित 557 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास समारोह में कहा कि चार वर्षों में काशी (वाराणसी) बदल गई है। बदलाव के ‘दर्शन’ रेलवे स्टेशन पर उतरने ही लोगों को हो रहे हैं और जब सोशल मीडिया पर यहां की तस्वीरें देखता हूं तो मेरी प्रसन्नता दोगुणी हो जाती हैं।

प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र में चार वर्षों के दौरान चौतरफा विकास होने का दावा करते हुए कहा कि काशी स्वास्थ्य सेवाओं का हब और पूर्वोत्तर भारत का गेट वे बनने जा रहा है। बीएचयू को 21वीं सदी का महत्वपूर्ण नॉलेज सेंटर बनाने की शुरुआत हो गई है।

उन्होंनें कहा दशकों से फाइलों में लटकी रिंग रोड परियोजनाएं हों या अन्य मुख्य सड़कें, जब से भोले बाबा और मां गंगा के आशीर्वाद और आपके स्नेह ने सांसद एवं प्रधानमंत्री बनाया, तब से विकास कार्यों की रफ्तार लगातार तेज हो रही है। स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोत्तरी की जा रही है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय में दिल्ली के एम्स जैसी सुविधाएं बढ़ाने के लिए एम्स से समझौता किया गया है। सरकारी एवं गैर सरकारी प्रयासों से कैंसर, आंख एवं अन्य रोगों के बेहतर इलाज की आधुनिक व्यवस्था में बढोत्तरी होने के बाद यह पूर्वोत्तर भारत का “हेल्थ हब” बनने जा रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि गंगा की सफाई के लिए 21 हजार करोड़ रुपये की लागत से 200 से अधिक विकास परियोजनाएं गंगोत्री से गंगासागर तक चलायी जा रही हैं। वाराणसी में करीब 600 करोड़ रुपये की अनेक परियोजनाएं चल ही हैं। उन्होंने कहा कि चार साल पहले घाटों की गंदगी लोगों को मुंह चिढ़ाती थीं लेकिन अब वहां सफाई है और रोशनी उनका स्वागत करती हैं।

बीरेन्द्र तेज

जारी वार्ता

image