Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:51 Hrs(IST)
image
भारत


स्मार्ट शहरों में कोरोना से निपटने में प्रौद्योगिकी का प्रयोग

स्मार्ट शहरों में कोरोना से निपटने में प्रौद्योगिकी का प्रयोग

नयी दिल्ली 08 अप्रैल (वार्ता) स्मार्ट शहरों में प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए कोरोना महामारी से निपटने के इंतजाम किए जा रहे है और संदिग्ध मामलों की निगरानी हो रही है।

केंद्रीय शहरी कार्य एवं आवास मंत्रालय यहां बताया कि स्मार्ट शहरों में कोरोना महामारी से निपटने के लिए जिला प्रशासन, जिला पुलिस और नगर निकायों के सहयोग से बचाव कार्य सुनिश्चित किए जा रहे हैं। विकसित बुनियादी ढांचे का लाभ उठाते हुए ये शहर ‘हीट मैप्स’ का उपयोग करते हैं और भविष्य की स्थितियों के विश्लेषण के लिए सक्षम प्रणाली विकसित कर रहे हैं इसके साथ ही कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों की आवाजाही पर निगरानी के लिए ‘जियो फेन्सिंग’ तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे मरीजों की स्वास्थ्य की स्थिति पर भी लगातार नजर रखी जा रही है।

वैश्विक महामारी ‘कोविड 19’ से लड़ने के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखना बेहद आवश्यक है इसलिये टेलीमेडिसिन, संचार का एक सक्षम माध्यम बनकर नागरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने की एक महत्वपूर्ण तकनीक के रूप में उभरा है। इस तकनीक का उपयोग करते हुए, स्मार्ट शहर अपने नागरिकों को ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श सुविधाएं प्रदान करने के लिए चिकित्सकों के साथ सहयोग कर रहे हैं।

सत्या.संजय

जारी.वार्ता

More News
ईपीएफओ ने फरवरी में 15.48 लाख सदस्य जोड़े

ईपीएफओ ने फरवरी में 15.48 लाख सदस्य जोड़े

20 Apr 2024 | 5:38 PM

नई दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता)कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ईपीएफओ इस वर्ष फ़रवरी में 15.48 लाख सदस्य जोड़े हैं जिनमें महिला सदस्यों की संख्या लगभग 3.08 लाख रही है।

see more..
सीतारमण के बयान पर कांग्रेस की तीखी टिप्पणी

सीतारमण के बयान पर कांग्रेस की तीखी टिप्पणी

20 Apr 2024 | 5:34 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के चुनाव में जीतने के बाद सरकार बनने पर चुनावी बांड योजना जारी रखने को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा जनता से लूट की अपनी योजना को जारी रखना चाहती है।

see more..
image