Friday, Apr 19 2024 | Time 07:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सिम्स पीडियाट्रिक्स आईसीयू में लगी आग, बच्चे की मौत

बिलासपुर 22 जनवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ में बिलासपुर के छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान(सिम्स) के पीडियाट्रिक्स वार्ड के इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में मंगलवार को अचानक आग लगने की घटना के बीच वहां भर्ती बच्चों को तत्काल बाहर निकालकर शिफ्टिंग के दौरान एक बच्चे की मौत हो गई।
घटना के दौरान वार्ड में करीब 40 बच्चे भर्ती थे। अस्पताल प्रबंधन ने तत्परता से वार्ड को खाली कराया और बच्चों को वहां से बाहर निकाला।शिफ्टिंग के समय गंभीर रूप से पीड़ित एक बच्चे की मौत हो गई।
एक वरिष्ठ डॉक्टर के मुताबिक पीडियाट्रिक्स वार्ड में भर्ती बच्चों में से एक सेप्टीसीमिया रोग से पीड़ित था और घटना के वक्त बच्चों को वहां से अन्यत्र शिफ्ट किए जाने के दौरान उसकी मौत हो गई।
घटना पूर्वाह्न करीब 11.00 बजे उस समय घटी, जब पीडियाट्रिक्स आईसीयू के नीचे ग्राउंड फ्लोर पर आग लग गई और वहां घुप्प अंधेरा छा गया। ग्राउण्ड फ्लोर से निकला धुंआ पीडियाट्रिक आईसीयू में फैल गया जिसके बाद वार्ड समेत अस्पताल परिसर में अफरातफरी मच गई। मैन्वुल सिलेंडर से आग बुझाने का प्रयास किया गया, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। बाद में कुछ देर मेंअग्निशमन विभाग का दल मौके पर पहुंचा और आग बुझाने का काम शुरू किया।
सिम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर भानु प्रताप सिंह ने यूनीवार्ता को बताया कि शार्ट सर्किट के कारण यह घटना घटी। उन्होंने बताया कि गंभीर हालत में भर्ती नौ बच्चों को जिला अस्पताल तथा सात बच्चों को निजी अस्पताल में शिफ्ट कराया गया है तथा शेष बच्चों को सिम्स में ही दूसरे वार्ड में रखा गया है ।
डॉ. सिंह ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है और अभी स्थिति सामान्य है।
टंडन.संजय
वार्ता
image