Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


संयुक्त राष्ट्र 2030 का एजेंडा भविष्य के लिए एक उम्मीद : वर्मा

कपूरथला 29 जनवरी (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के उत्तर भारत के क्षेत्रीय प्रभारी विकास वर्मा ने कहा है कि देश के स्थायी विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र 2030 का एजेंडा भविष्य के लिए एक उम्मीद है।
श्रीवर्मा ने पुष्पा गुजराल साइंस सिटी की ओर से स्थायी विकास के लक्ष्यों, रवैया, हुनर व ज्ञान प्रोग्राम (एसडीजी- एएसके) पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्थायी विकास के लक्ष्य व एजेंडा 2030 बहुत जरुरी है। क्योंकि यह सामाजिक, वातावरण व विकास की चुनौतियों से निपटने के लिए विश्व स्तर पर एक हाशिया अर्थात फ्रेमवर्क देते है। उन्होंने स्थायी विकास के लक्ष्य पर जोर देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र 2030 का एजेंडा भविष्य के लिए एक उम्मीद है और यह पूरी सरकार व पूरे लोगों पर केंद्रित है। उन्होने कहा कि कोविड महामारी ने हमें यह सिखाया है कि यदि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को सुरक्षित रखना चाहते है तो हमें स्थायी विकास के लक्ष्यों को पूरा करना होगा। नीति आयोग के सूचक अंक के अनुसार पंजाब की कार्यगुजारी में लगातार सुधार हो रहा है।
साइंस सिटी की डायरेक्टर जनरल डा.नीलिमा जेरथ ने कहा कि धरती व इसके लोगों की उन्नति व तरक्की के लिए स्थायी विकास बहुत जरुरी है। पूरी दुनिया इस समय बहुत सी चुनौतियों का सामना कर रही है। हरियाली, शांति व ग्रहों की बराबरी के लिए टिकाऊ विकास के 17 लक्ष्य निर्धारित किए गए है और सभी सरकारें इनसे सहमत है। स्थायी विकास के यह लक्ष्य 2030 तक प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि साइंस सिटी की ओर से चयनित सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में एसडीजी क्लब बनाए जा रहे है। इन क्लबों के जरिए स्कूली बच्चों का ध्यान स्थायी विकास के लक्ष्यों पर केंद्रित करने हेतू पूरा साल इन स्कूलों के प्रोग्राम तैयार किए गए है। इन प्रोग्रामों का उद्देश्य स्थिरता की धरना को समझाने के साथ-साथ बड़ी तस्वीर को देखना व जागरुकता पैदा करना है। साइंस सिटी की ओर से स्थायी विकास शिक्षा को उत्साहित करने के लिए अलग-अलग प्रोग्रामों के जरिए हर स्तर पर प्रयत्न किए जा रहे है।
ठाकुर टंडन
वार्ता
More News
नलिन प्रभात एनएसजी के महानिदेशक नियुक्त, सुक्खू ने दी बधाई

नलिन प्रभात एनएसजी के महानिदेशक नियुक्त, सुक्खू ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 4:23 PM

नयी दिल्ली/ शिमला, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पुलिस सेवा(आईपीएस) के आंध्रप्रदेश कैडर के वरिष्ठ अधिकारी नलिन प्रभात को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

see more..
बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

20 Apr 2024 | 4:03 PM

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने महावीर जयंती के शुभ अवसर पर लोगों को शुभकामनायें दी हैं।

see more..
image