Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में कश्मीर मामले को उठायेगा पाकिस्तान

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में कश्मीर मामले को उठायेगा पाकिस्तान

संयुक्त राष्ट्र 24 सितंबर (वार्ता) पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के नेतृत्व में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल इस सप्ताह से शुरू हो रही संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंच चुका है।

पाकिस्तान के दैनिक समाचारपत्र ‘डॉन ’के मुताबिक यह संयुक्त राष्ट्र के साथ नयी पाकिस्तानी सरकार की पहली उच्चस्तरीय बातचीत होगी।

इससे पहले 21 सितंबर को भारत ने पाकिस्तान के साथ न्यूयाॅर्क में होने वाली विदेश मंत्री स्तर की वार्ता को रद्द करने की घोषणा की थी। भारत ने सुरक्षाकर्मियों की बर्बर हत्या के अलावा पाकिस्तान द्वारा आतंकवादियों को गौवान्वित करने के लिए उन पर 30 डाक टिकट जारी किये जाने के बाद वार्ता रद्द करने का यह फैसला लिया था।

पाकिस्तान के अधिकारियों के अनुसार विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी 40 कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा करीब दो 12 द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

श्री कुरैशी 29 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे जिसमें वह कश्मीर मामले को लेकर भी बोलेंगे। पाकिस्तानी विदेश मंत्री हाल ही में जारी हुयी संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की रिपोर्ट का हवाला देते हुए भारत को घेरने का प्रयास करेंगे। श्री कुरैशी के ऊर्दू में अपना भाषण देने की उम्मीद है।

इसके अलावा श्री कुरैशी अपने संबोधन में क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर नयी सरकार की स्थिति भी स्पष्ट करेंगे।

रवि आशा

वार्ता

image