Friday, Apr 19 2024 | Time 07:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सारंग की सदानन्द गौड़ा से मुलाकात

भोपाल, 28 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास सारंग ने केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री सदानन्द गौड़ा से मुलाकात कर यूसीआईएल परिसर में भोपाल गैस मेमोरियल स्थापित करने के संबंध में याद दिलाते हुए बताया कि अभी तक इस संबंध में केन्द्र द्वारा कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किये गये हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तीन दिसम्बर 2020 को केन्द्रीय मंत्री को पत्र लिखा था। श्री सारंग ने अनुरोध किया कि उक्त प्रस्ताव पर शीघ्र सहमति देने का कष्ट करें ताकि भोपाल गैस त्रासदी स्मारक का निर्माण कार्य शुरू किया जा सके। श्री सारंग ने केन्द्रीय मंत्री श्री गौड़ा से मुलाकात कर भोपाल गैस त्रासदी से जुड़ी समस्याओं पर चर्चा की।
श्री सारंग ने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार गैस पीड़ित एवं उनके बच्चों को जीवनपर्यन्त निःशुल्क इलाज दिये जाने की बात कही है। सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार राज्य सरकार द्वारा चिकित्सालयों और औषधालयों में गैस पीड़ितों का प्राइमरी एवं सेकेण्डरी स्तर पर निःशुल्क उपचार किया जा रहा है। श्री सारंग ने अनुरोध किया कि ऐसे गैस पीड़ित जो कैंसर, गुर्दा रोग, लीवर तथा अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उनके उपचार के सहयोग के लिए केन्द्रीय रसायन एवं पेट्रोलियम विभाग के बजट मद से गैस पीड़ितों के लिए पृथक से बजट उपलब्ध कराया जाये। इसके साथ ही श्री सारंग ने गैस त्रासदी से पीड़ित विधवाओं की पेंशन जो जुलाई 2020 के बाद बन्द हो चुकी है। उसे पुन: शुरू कर गैस पीड़ित विधवाओं को जीवनपर्यन्त प्रदान किये जाने की मांग की।
उन्होंने बताया कि लगभग 4721 विधवाओं को एक हजार प्रतिमाह पेंशन के हिसाब से पांच करोड़ रुपये प्रतिवर्ष की आवश्यकता होगी। उन्होंने उक्त राशि को केन्द्र द्वारा वहन करने का आग्रह किया। केन्द्रीय मंत्री श्री गौड़ा ने श्री सारंग द्वारा उठाये गये विषयों पर शीघ्र निर्णय लेने का आश्वासन दिया।
बघेल
वार्ता
image