Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:14 Hrs(IST)
image
दुनिया


संरा ने की अफगानिस्तान में आतंकी हमलों की निंदा

संरा ने की अफगानिस्तान में आतंकी हमलों की निंदा

संयुक्त राष्ट्र, 20 सितंबर (स्पूतनिक) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान में हाल के समय में लगातार हुए आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा की है।

गुरुवार को अफगानिस्तान के दक्षिणी कलात-ए-गिलजे शहर में खुफिया सुरक्षा एजेंसी के कार्यालय अफगान नेशनल डायरेक्टरेट को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया जिसके चपेट में पास में स्थित जाबुल प्रोविंशियल हॉस्पिटल भी आ गया। इस हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 95 से अधिक घायल हो गये। आतंकवादी समूह तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गुरुवार को जारी बयान में कहा, “सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने अफगानिस्तान में हाल के हफ्तों में लगातार हुए हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की है। सुरक्षा परिषद 19 सितंबर को जाबुल प्रांत के कलात-ए-गिलजे में हुए हमले की विशेष रूप से निंदा करता है, जिसमें कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 95 से अधिक घायल हैं।”

गौरतलब है कि गुरुवार को अफगानिस्तान के दक्षिणी कलात-ए-गिलजे शहर में खुफिया सुरक्षा एजेंसी के कार्यालय अफगान नेशनल डायरेक्टरेट को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया जिसके चपेट में पास में स्थित जाबुल प्रोविंशियल हॉस्पिटल भी आ गया। इस हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 95 से अधिक घायल हो गये। आतंकवादी समूह तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान के परवान प्रांत में 17 सितंबर को हमले की भी निंदा की है। इस हमले में कम से कम 38 नागरिकों की मौत हो गई थी और 80 से अधिक घायल हो गये थे।

बयान में कहा गया, “सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने इन हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों और संगठनों पर रोक लगाने और उन्हें न्याय के कटघरे में लाने की जरूरत को रेखांकित किया है और सभी देशों से अंतरराष्ट्रीय कानून और सुरक्षा परिषद के संबंधित प्रस्तावों के तहत अफगानिस्तान सरकार के साथ सहयोग करने और का आग्रह किया है।

उल्लेखनीय है कि तालिबान ने अफगानिस्तान में 28 सितंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर हमले तेज कर दिये हैं।

प्रियंका.संजय

स्पूतनिक

More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
image