Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:50 Hrs(IST)
image
दुनिया


सीरिया को एस-300 वायु रक्षा प्रणाली की आपूर्ति करेगा रूस

मॉस्को 24 सितंबर (रायटर) रूस अगले दो सप्ताह में सीरिया को एस-300 सतह से वायु में प्रहार करने की क्षमता वाली मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति करेगा।
रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने सोमवार को बताया कि एक सप्ताह पहले सीरिया द्वारा उसके हवाई क्षेत्र में एक रूसी सैन्य विमान को मार गिराये जाने के बाद एेसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए सीरिया को वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति करने का फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त होने से रूसी सेना के 15 सदस्य मारे गये थे।
श्री शोइगु ने कहा, “एक आधुनिक एस-300 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली दो सप्ताह के भीतर सीरिया भेज दी जाएगी। इस प्रणाली से सीरियाई सेना की युद्धक क्षमता में इजाफा होगा। रूस सीरियाई विमान निरोधक इकाइयों को रूसी ट्रैकिंग और दिशासूचक प्रणालियों से लैस करेगा ताकि वे उसके देश के विमानों को पहचान सके।”
रूस ने हालांकि अपना विमान गिराये जाने के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया था क्योंकि इजरायल के विमान के सीरियाई सीमा में हमले के बाद सीरिया ने जवाबी हमला किया था और रूसी विमान उसी हमले की चपेट में आ कर गिर गया था। रूस का आरोप है कि इजरायल ने ऐसी खतरनाक स्थितियां उत्पन्न की जिसके कारण उसका विमान गिर गया। वहीं इजरायल का कहना है कि उसने रूस के सहयोगी असद को निशाना बनाकर हमला नहीं किया था बल्कि वह ईरान समर्थित हिजबुल्ला को हथियारों की आपूर्ति बाधित करने का प्रयास कर रहा था।
गौरतलब है कि रूस ने अप्रैल में ही संकेत दे दिए थे कि इजरायल की अापत्ति के बावजूद सीरिया को एस-300 विमानों की अापूर्ति की जाएगी।
यामिनी.श्रवण
रायटर
image