Friday, Apr 26 2024 | Time 04:08 Hrs(IST)
image
भारत


सुरक्षा आयामों को समन्वित करने की जरूरत: कोविंद

सुरक्षा आयामों को समन्वित करने की जरूरत: कोविंद

नयी दिल्ली, 12 नवम्बर (वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बदलती वैश्विक परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य में देश में सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं को समन्वित करने की आवश्यकता जतायी है।

श्री कोविंद ने सोमवार को उनसे मिलने राष्ट्रपति भवन आये 58वें एनडीसी पाठ्यक्रम के शिक्षकों एवं सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बदलते वैश्विक परिवेश में सुरक्षा के विभिन्‍न पहलुओं को एक साथ रखकर समन्वित ढंग से काम करना बड़ी चुनौती है।

उन्होंने कहा कि भारत जैसी लोकतांत्रिक प्रणाली वाले देश में इसके लिए सरकार की विभिन्‍न एजेंसियों और विभागों को और यहां तक कि निजी क्षेत्र को भी समन्‍वय के साथ काम करने की आवश्‍यकता है।

राष्ट्रपति ने कहा,“ वैश्विक वातावरण चुनौतीपूर्ण और गतिशील है। एक समय था जब राष्‍ट्र की प्रादेशिक अखंडता बनाये रखने के लिए सुरक्षा और प्रतिरक्षा एक दूसरे के पर्याय थे। आज वह स्थिति नहीं है।”

उन्होंने कहा, “आज जब हम सुरक्षा की बात करते है तो उसमें आर्थिक और ऊर्जा सुरक्षा के साथ साइबर सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, खाद्य, उभरती हुई प्रोद्योगि‍कियां और पर्यावरण जैसे सभी विषय सुरक्षा से संबद्ध हो गये हैं। जिस तरह से दुनिया परस्‍पर जुड़ती जा रही है, उसमें हमारी राष्‍ट्रीय सीमा से परे राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक उतार-चढ़ाव का हमारी सुरक्षा पर पहले से अधिक असर पड़ता है।”

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image