Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सुरजेवाला यह बताएं कि केएमपी परियोजना की लागत क्यों बढ़ी: गोयल

चंडीगढ़, 19 नवम्बर(वार्ता) हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला के कुंडली- मानेसर-पलवल(केएमपी) एक्सप्रेस-वे को यात्रियों के लिए असुरक्षित बताने के आरोप को गैर जिम्मेदाराना और हास्यास्पद बताते हुए उनसे जनता को इस परियोजना के लम्बे समय तक लटके रहने तथा इसकी लागत बढ़ने का स्पष्टीकरण देने की मांग की है।
श्री गोयल ने श्री सुरजेवाला के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि अगर केएमपी एक्सप्रैस-वे कांग्रेस पर छोड़ दिया गया होता तो यह अगले दशक तक भी चालू नहीं हो पाता। इस एक्सप्रेस-वे के असुरक्षित होने के श्री सुरजेवाला के बयान को लेकर उन्होंने कहा कि गत 14 नवम्बर को थर्ड पार्टी सेफ्टी ऑडिटर की अपनी रिपोर्ट में इस सड़क परियोजना को सुरक्षित और विश्वसनीय पाया गया है। इस रिपोर्ट की समीक्षा करने के उपरांत स्वतंत्र सलाहकार ने भी गत 17 नवम्बर को सिफारिश की है कि इस एक्सप्रैस-वे को यातायात के लिए खोला जा सकता है।
उन्होंने कहा कि थर्ड पार्टी सेफ्टी ऑडिट और स्वतंत्र सलाहकार दोनों ने ही प्रथम माह में इस राजमार्ग पर कारों के लिए 80 किलोमीटर और ट्रकों के लिए 60 किलोमीटर प्रति घंटा की गति निर्धारित करने की सिफारिश की है ताकि सड़क पर चलने वाले वाहन चालक इसके प्रवेश और निकास बिंदुओं से भतिभांति वाकिफ हो सकें। उन्होंने कहा कि मार्ग पर गति सीमा के संकेतक लगाए गये हैं तथा प्रवेश और निकास स्थल पर पर्याप्त संख्या में मार्शल भी तैनात किये गये हैं।

श्री गोयल ने श्री सुरजेवाला को नसीहत दी कि वह अनर्गल बयानबाजी करने के वजाय अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल कांग्रेस सरकार के दस वर्षों के कार्यकाल के दौरान इस परियोजना के लम्बित रहने से इसकी लागत में हुई भारी वृद्धि पर आत्मनिरीक्षण करने के लिए पर लगाएं।
रमेश1927वार्ता
image