Friday, Mar 29 2024 | Time 04:06 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


सूरमा भोपाली से गब्बर सिंह के फिल्मी किरदार बने सितारों की पहचान

सूरमा भोपाली से गब्बर सिंह के फिल्मी किरदार बने सितारों की पहचान

मुम्बई 10 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में न जाने कितने कलाकारों के निभाये किरदार लोकप्रिय हुए है लेकिन कुछ तो अभिनेता-अभिनेत्रियों की पहचान ही बन गये है और आज भी दर्शक उन्हें उनके किरदार के नाम से ही जानते है।

वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म ..शोले.. यूं तो कई कारणों से याद रखी जायेगी लेकिन इस फिल्म के कई किरदार दर्शकों के बीच इस कदर लोकप्रिय हुये कि किरदार ही उनकी पहचान बन गये। फिल्म में जगदीप ने ‘सूरमा भोपाली’ का किरदार निभाया था, जो उनकी पहचान बन गया। फिल्म ‘शोले’ में जगदीप का बोला गया संवाद “हमारा नाम सुरमा भोपाली ऐसई नई हे” काफी मशहूर हुआ। आज भी फैन्स के बीच जगदीप सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर हैं। शोले में कई किरदार फेमस हुये जो उनकी पहचान बन गये। इस फिल्म में एक किरदार का नाम था ..गब्बर सिंह.. जिसे अभिनेता अमजद खान ने निभाया था। फिल्म में यह किरदार दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ और दर्शक अमजद खान को गब्बर सिंह के नाम से जानने लगे।

इसी तरह फिल्म में अमिताभ-धर्मेन्द्र की जोड़ी का नाम जय और वीरू था और आज भी सिने दर्शक इस जोड़ी को जय..वीरू के नाम से ही जानते है। इसी तरह फिल्म शोले में मैकमोहन ‘सांभा’, विजू खोटे ‘कालिया’ हेमा मालिनी ‘बसंती’ और लीला मिश्रा ‘मौसी’ अपने-अपने निभाये किरदार के नाम से आज भी याद की जाती हैं।

संवाद अदायगी के बेताज बादशाह अजीत ने कई फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया लेकिन .कालीचरण में उनका निभाया किरदार ..लॉयन.. तो उनके नाम का पर्याय ही बन गया था। उनका संवाद ..सारा शहर मुझे लॉयन के नाम से जानता है.. आज भी बहुत लोकप्रिय है और गाहे-बगाहे लोग इसे बोलचाल में इस्तेमाल करते हैं।

वर्ष 1987 में प्रदर्शित फिल्म ..मिस्टर इंडिया.. अनिल कपूर को ध्यान में रखकर बनायी थी लेकिन इस फिल्म में एक और महत्वपूर्ण किरदार था ‘मोगैम्बो’, जिसे अमरीश पुरी ने निभाया था। मोगैम्बो का किरदार दर्शकों को इतना अधिक पसंद आया कि अमरीश पुरी फिल्म इंडस्ट्री में मोगैम्बो के नाम से प्रसिद्ध हो गये। इस फिल्म में अमरीश पुरी का संवाद ..मौगेम्बो खुश हुआ.. इतना अधिक लोकप्रिय हुआ कि जब भी अमरीश पुरी किसी कार्यक्रम में जाते तो जनता की मांग पर वह अपना यह डॉयलाग पेश किया करते थे। वहीं, अनिल कपूर भी बॉलीवुड के मिस्टर इंडिया के नाम से मशहूर हो गये।

फिल्मी दुनिया के महानायक अमिताभ बच्चने ने यूं तो कई फिल्मों में अपने निभाये किरदार को अमर बना दिया लेकिन एक किरदार ..विजय.. ऐसा रहा है जो उन्होंने कई फिल्मों में निभाया है और दर्शक भी उन्हें इसी नाम से जानते है। अमिताभ बच्चन ने सबसे पहले विजय का किरदार फिल्म ..जंजीर.. में निभाया था।... इस फिल्म की सफलता के बाद अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मों में विजय के किरदार को सिल्वर स्क्रीन पर साकार किया। इन फिल्मों में रोटी कपड़ा और मकान, दीवार, हेराफेरी, त्रिशूल, डॉन, द ग्रेट गैम्बलर, शक्ति, काला पत्थर, दो और दो पांच, आखिरी रास्ता, शंहशाह, अकेला, अग्निपथ, शान, आंखे, एक रिश्ता द बांड ऑफ लव, निशब्द, रण, बुड्ढा होगा तेरा बाप शामिल हैं। इन सबके बीच वर्ष 1988 में अमिताभ बच्चन की एक फिल्म आयी ..शहंशाह ..जिसमें अमिताभ बच्चन ने टाइटल भूमिका निभायी। इसके बाद से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग और दर्शकों ने अमिताभ को शंहशाह उपनाम दे दिया।

देश प्रेम की भावना से ओत..प्रोत अभिनेता मनोज कुमार सिने जगत में ..भारत कुमार.. के नाम से पुकारे जाते रहे हैं। वर्ष 1967 में प्रदर्शित फिल्म ..उपकार.. में मनोज कुमार सबसे पहले भारत कुमार के किरदार को निभाया था। इसके बाद मनोज कुमार को भी यह भारत नाम कुछ ज्यादा ही पंसद आया और अपनी निर्मित कई फिल्मों में मनोज कुमार ने अपने किरदार को भारत का नाम दिया। इन फिल्मों में क्रांति, रोटी कपड़ा और मकान, पूरब और पश्चिम शामिल हैं। वर्ष 1988 में एक फिल्म प्रदर्शित हुयी थी ..राम लखन .. इस फिल्म के जरिये खलनायक गुलशन ग्रोवर फिल्म इंडस्ट्री में ..बैड मैन.. के नाम से मशहूर हो गये। इसके साथ ही फिल्म शान में कुलभूषण खरंबदा :शाकाल: , कर्मा में अनुपम खेर डाक्टर डैंग कृष में ऋतिक रौशन अपने निभाये किरदार के नाम से मशहूर हैं।

सलमान खान फिल्म इंडस्ट्री में ‘प्रेम’ के नाम से मशहूर हैं। सलमान ने बतौर अभिनेता प्रेम नाम का इस्तेमाल सबसे पहले मैने प्यार किया में किया। इस फिल्म की सफलता के बाद सलमान ने प्रेम के किरदार को हम आपके है कौन, हम साथ-साथ हैं, कहीं प्यार न हो जाये, अंदाज अपना अपना, बीबी नंबर वन, नो इंट्री, चल मेरे भाई, जुड़वा, सिर्फ तुम, दीवाना मस्ताना, रेड्डी और प्रेम रतन धन पायो में भी निभाया।

जहां सलमान खान फिल्म इंडस्ट्री में प्रेम के नाम से मशहूर हैं वहीं शाहरुख खान को राहुल और राज नाम से दर्शक बुलाते हैं। शाहरुख ने कई फिल्मों में 'राहुल' का रोल किया था, जिनमें 'डर', ‘जमाना दीवाना’, ‘यस बॉस’, 'दिल तो पागल है', 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम' और 'चेन्नई एक्सप्रेस' शामिल हैं। इसके अलावा शाहरूख की कई फिल्मों में उनका नाम 'राज' था। इनमें 'राजू बन गया जेंटलमेन', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', ‘बादशाह’ ,'मोहब्बते', 'चलते चलते', 'रब ने बना दी जोड़ी' और ‘दिलवाले’ जैसी फिल्में शामिल हैं।फिल्म इंड्रस्टी के गोविन्दा ..राजा बाबू ..के नाम से प्रसिद्ध है। गोविन्दा अपनी फिल्मो मे अपना नाम ..राजा.. रखते आये है। प्रतीक्षा ,राजाबाबू ,दुलारा,खुल्लम खुल्ला प्यार करे, राजा भइया, जोरू का गुलाम, अनाड़ी न.। और दुल्हे राजा मे उनका नाम राजा रहा है।

इन सबके साथ ही कई अभिनेता और अभिनेत्री रहे है जिनके किरदार का नाम तो फिल्म में अलग था लेकिन फिल्म के टाइटिल से ही वे दर्शको के बीच जाने जाते है। हेमा मालिनी भी ऐसी ही अभिनेत्री रही है जो फिल्म इंडस्ट्री और आम दर्शको के बीच आज भी अपनी टाइटल भूमिका वाली फिल्म ..ड्रीम गर्ल ..के नाम से आज भी जानी जाती है। इसी तरह फिल्म इंडस्ट्री के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार भी अपनी फिल्म खिलाड़ी के कारण ही खिलाड़ी कहे जाते है। फिल्म अभिनेता शाहरूख खान को बादशाह खान भी अपनी टाइटल भूमिका वाली फिल्म बादशाह के कारण ही कहे जाते है।इसी तरह अजय देवगन सिंघम ,सलमान खान दबंग और रणबीर कपूर रॉकस्टार के नाम से मशहूर है। जैकी-श्राफ और अनिल कपूर को राम-लखन की जोड़ी ने नाम से जाना जाता है।

फिल्म सितारे ही नहीं कई छोटे पर्दे के सितारे भी अपनी निभायी भूमिका के कारण ही आज विख्यात है। इनमें टेली सीरियल रामायण के किरदार अरूण गोविल:राम: ,दीपिका:सीता और दारासिंह हनुमान: के रूप में विख्यात है। धारावाहिक महाभारत के कई किरदार भी अपने निभाये चरित्र के कारण ही आज भी याद किये जाते है इनमें मुकेश खन्ना:भीष्म: ,प्रवीण कुमार: भीम: ,गूफी पेंटल: शकुनि मामा: और नीतीश भारद्धाज:श्री कृष्ण आदि शामिल हैं।

मुकेश खन्ना: शक्तिमान और पंकज कपूर:करमचंदः की भी लोकप्रियता इसी तरह हुई है। धारावाहिक क्योंकि सास भी कभी बहू थी.. की स्मृति इरानी अपने निभाये किरदार:तुलसी: धारावाहिक कहानी घर घर की साक्षी तंवर: पार्वती: ने अपने निभाये किरदार के जरिये दर्शको का भरपूर मनोरंजन किया और वो अपने किरदार के नाम से ही सभी जगह प्रसिद्ध हो गयी।

प्रेम सूरज

वार्ता

More News
पटना में हुआ रवि किशन की फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर

पटना में हुआ रवि किशन की फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर

28 Mar 2024 | 9:58 PM

पटना, 28 मार्च (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के मेगा स्टार रवि किशन की मल्टीलैंग्वेज फिल्म महादेव का गोरखपुर का प्रीमियर पटना में किया गया।

see more..
नयनतारा ने परिवार के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की

नयनतारा ने परिवार के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की

28 Mar 2024 | 4:02 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों की जानीमानी अभिनेत्री नयनतारा ने सोशल मीडिया पर अपने परिवार के साथ तस्वीर शेयर की है।

see more..
ज्वेल थीफ में काम करेंगे सैफ अली खान

ज्वेल थीफ में काम करेंगे सैफ अली खान

28 Mar 2024 | 2:19 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता सैफ अली खान फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ में काम करते नजर आ सकते हैं। फिल्म ‘ज्वेल थीफ’ सिद्धार्थ आनंद के बैनर मलिक्स प्रोडक्शन के तहत बनाई जाएगी । यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म होगी जिसमें सैफ अली खान और जयदीप अहलावत की मुख्य भूमिका होगी।

see more..
डिवाइन और करण औजला के ‘स्ट्रीट ड्रीम्स’ अल्बम ने रिकॉर्ड तोड़े, शुभमन गिल की रील हुई वायरल

डिवाइन और करण औजला के ‘स्ट्रीट ड्रीम्स’ अल्बम ने रिकॉर्ड तोड़े, शुभमन गिल की रील हुई वायरल

28 Mar 2024 | 2:04 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) हिप-हॉप आइकॉन डिवाइन और करण औजला अल्बम स्ट्रीट ड्रीम्स ने लोगों का दिल जीत लिया है।

see more..
मणिरत्नम ने फिल्म ‘आदुजीविथम' में पृथ्वीराज सुकुमारन के अभिनय की प्रशंसा की

मणिरत्नम ने फिल्म ‘आदुजीविथम' में पृथ्वीराज सुकुमारन के अभिनय की प्रशंसा की

28 Mar 2024 | 2:02 PM

मुंबई, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के जानेमाने फिल्मकार मणिरत्नम ने पृथ्वीराज सुकुमारन की आने वाली फिल्म ‘आदुजीविथम' में उनके अभिनय की प्रशंसा की है।

see more..
image