Friday, Mar 29 2024 | Time 12:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिरसा में नगर परिषद कर्मचारियों ने झाड़ू उल्टा कर किया रोष प्रदर्शन

सिरसा 04अक्टूबर (वार्ता) सर्व कर्मचारी संघ के आह्वान पर नगर परिषद दमकल विभाग कर्मचारी संघ द्वारा संयुक्त तौर पर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर शहर के ट्रेड टॉवर से सुभाष चौक तक उल्टा झाड़ू उठाकर रोष प्रदर्शन किया।
प्रदर्शन का नेतृत्व सिरसा ब्लॉक प्रधान नरेश चौहान, उप-प्रधान बलवंत सरबटा,सचिव अरुण कुमार व राज्य कमेटी फॉयर के सचिव सुखदेव रमणा ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी को अपनी मांगों का एक ज्ञापन भी साैंपा।
जिला प्रधान राज्य कमेटी के सदस्य मनोज अटवाल ने बताया कि नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा अपने पूर्व घोषित आंदोलन के तहत 11 व 12 अक्टूबर को क्रमिक भूख हड़ताल तथा 19 व 20 अक्टूबर को 2 दिन का काम छोड़कर हड़ताल करेगा। यदि सरकार ने 20 अक्टूबर तक मांगों का निवारण नहीं किया तो संघ को दो दिवसीय हड़ताल को अनिश्चितकालीन हड़ताल में परिवर्तित करेगा जिसकी सारी जिम्मेवारी हरियाणा सरकार की होगी। इस मौके पर राज्य कमेटी फॉयर के सचिव सुखदेव रमणा, सिरसा फॉयर जिला प्रधान राजेश खीचड़ और सचिव राजेश सहित अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे।
कर्मचारी नेता मनोज अटवाल ने बताया कि राज्य सरकार से इस ज्ञापन के माध्यम से मांग की है कि प्रदेश में सभी सरकारी विभागों, निगमों, बोर्डों यूनिवर्सिटियों, पालिकाओं, नगर परिषदों से सफाई व सीवर के कार्य में जारी आउटसोर्स डोर-टू-डोर के ठेकों को समाप्त कर ग्रामीण सफाई कर्मचारियों सहित सभी कच्चे सफाई व शिविर कर्मचारियों को पक्का किया जाए। भविष्य में सभी प्रकार के ठेकों पर रोक लगाते हुए सफाई कर्मचारियों एवं सीवरमैनों की नियमित भर्ती की जाए, सफाई कर्मचारियों व सीवर कर्मचारियों के लिए एक्स ग्रेसिया पॉलिसी नीति अलग बनाई जाए। नौकरी के ज्वाइन करने या सेवा निवृत्ति से एक दिन पहले मौत होने पर मृतक कर्मचारी के आश्रितों को नियमित नौकरी दी जाए व अनियमित कर्मचारियों को भी एक्स ग्रेसिया पॉलिसी में उनके आश्रितों को भी अनियमित नौकरी दी जाए, ताकि वह भी अपने परिवार का पालन-पोषण कर सके। अनुबंधित आधार पर विभिन्न प्रकार के ठेके पर कार्यरत कर्मचारियों को 60 वर्ष की आयु के बाद सेवा निवृति के अवसर पर ग्रेजुएटी का लाभ दिया जाए। अनियमित कर्मचारियों को मृत्यु होने पर तीन लाख की आर्थिक सहायता राशि को दस लाख किया जाए तथा जोखिम भत्ता बढ़ाकर 5000 दिया जाए तथा 1366 फायर कर्मचारियों को ऑपरेटर के पद पर मर्ज किया जाए। कोई 212 फायर आप्रेटरों को कौशल रोजगार से बाहर किया जाए। नगर पालिका, नगर परिषद, नगर निगम, अग्निशमन विभाग के तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों की मांगों का बातचीत कर समाधान किया जाए।
सं.संजय
वार्ता
image