Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:44 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सेल अपने इस्पाती इरादे के साथ नयी ऊंचाइयां छूने को तैयार: अनिल चौधरी

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (वार्ता) देश की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी ने कंपनी को प्रभावित तो किया है लेकिन इसके बावजूद यह अपने इस्पाती इरादे के साथ नयी ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार है।
श्री चौधरी ने आज आयोजित सेल की 48वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश के हर क्षेत्र की तरह कोविड-19 की महामारी ने सेल को भी प्रभावित किया है। उन्होंने कहा कि सेल ने अपने सभी संयंत्रों और इकाइयों में कोरोना महामारी से बचाव और सुरक्षा के लिए बिना किसी देरी के बड़े पैमाने पर अभियान चलाया। कंपनी एक तरफ कोरोना महामारी का मुक़ाबला कर रही थी तो दूसरी तरफ बाज़ार की मांग के अनुरूप उत्पादन सुनिश्चित करने में लगी रही। इसके साथ ही इस समय का उपयोग मरम्मत कार्यों के लिए भी किया गया,जो बाद में किये जाने थे।
सेल अध्यक्ष ने बताया कि वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान कंपनी की कुल आय नौ प्रतिशत बढ़कर 11,199 करोड़ रुपये हो गयी जबकि वित्त वर्ष 18-19 के दौरान यह आंकड़ा 10,283 करोड़ रुपये था। हालांकि, चुनौतीपूर्ण बाज़ार स्थितियों के चलते, कंपनी की कुल बिक्री में इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 12 फीसदी की गिरावट रही। इस अवधि में कंपनी का शुद्ध लाभ समेकित और एकल दोनों आधार पर कम हो गया। वित्त वर्ष 2019 -20 के दौरान कंपनी काे समेकित आधार पर 2,121 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ जबकि वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान यह 2,348 करोड़ रुपये था।
उन्होंने कहा कि 161.55 लाख टन के उत्पादन के साथ सेल देश का सबसे बड़ा क्रूड स्टील का उत्पादक है। रेल ने पहली बार 10 लाख टन उत्पादन का आंकड़ा पार किया है। पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अब तक का सर्वाधिक 12.85 लाख टन रेल का उत्पादन किया है। इसके अलावा 324.1 लाख टन के कुल खनन के साथ इस्पात उत्पादन के लिए ज़रूरी खनिजों की सबसे अधिक खनन करने वाली कंपनी बनी। कंपनी ने निर्यात में एक बड़ी छलांग लगाते हुए वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान पिछले वर्ष की तुलना में 54 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि के साथ अब तक का सर्वाधिक 11.8 लाख टन निर्यात किया है।
उन्होंने बताया कि सेल ने देश की प्रतिष्ठित परियोजनाओं जैसे देश की पहली और सबसे बड़ी स्वदेशी आर्टिलरी गन "धनुष", चंद्रयान -2, मंगलयान, जिरीबाम-तुपुल-इम्फाल ब्रॉड गेज रेलवे परियोजना, मणिपुर (दुनिया का सबसे ऊंचा गर्डर रेलवे ब्रिज), अंजिखड्ड केबल स्टेड ब्रिज परियोजना, जम्मू कश्मीर, चारधाम महामार्ग विकास परियोजना, रावतभाटा एवं परमाणु ऊर्जा संयंत्र, उत्तरप्रदेश के घाटमपुर में नेविले लिग्नाइट पावर प्लांट, झारखंड में एनटीपीसी पतरातू पावर प्लांट, बिहार में चौसा थर्मल पावर प्लांट, तेलंगाना में यादादरी पावर प्लांट और तमिलनाडु में एन्नोरेपावर प्लांट, वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, आदि जैसे अन्य परियोजनाओं में स्टील की आपूर्ति की है। हाल ही में सेल ने देश के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण "अटल सुरंग" के निर्माण के लिए आवश्यक स्टील की अधिकांश मात्रा की आपूर्ति है।
श्री चौधरी ने कहा कि सेल हमेशा से ही सरकार के स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री जन अधिकार योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना , स्किल इंडिया, बैन ऑन सिंगल यूज प्लास्टिक, मिशन पूर्वोदया इत्यादि प्रयासों का एक हिस्सा रही है। उन्होंने बताया कि सेल ने पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के प्रयासों पर और अधिक ज़ोर देते हुए, वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान 4.44 लाख से अधिक पौधे लगाने का काम किया है। सेल ने अपनी स्थापना के समय से अब तक कुल 2.1 करोड़ से अधिक वृक्षारोपण किये हैं।
अर्चना
वार्ता
More News
निसान मोटर ने दिल्ली में खोलीं चार नयी ग्राहक सेवा एवं सम्पर्क सुविधाएं

निसान मोटर ने दिल्ली में खोलीं चार नयी ग्राहक सेवा एवं सम्पर्क सुविधाएं

20 Apr 2024 | 4:11 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एनएमआईपीएल) ने ग्राहकों की सुविधा के लिए राष्ट्रीय राजधानी में चार नए कस्टमर टचपॉइंट्स शुरू किए हैं।

see more..
image