Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:58 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सेल जीईएम के साथ समझौता करने वाला देश का पहला पीएसयू

नई दिल्ली 19 जुलाई (वार्ता) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) देश का पहला ऐसा सार्वजनिक उपक्रम बन गया है, जिसने वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) के साथ समझौता किया है।
सेल ने गुरुवार को भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग की गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) के इस समझौते पर हस्ताक्षर किया है। यह पहल जेम पोर्टल पर वस्तुओं और सेवाओं की खरीददारी को और अधिक बढ़ावा देगा और इससे इस माध्यम का और अधिक विस्तार होगा।सेल अध्यक्ष श्री अनिल कुमार चौधरी ने जीईएम को डिजिटल इण्डिया और सार्वजनिक खरीददारी में पारदर्शिता का बड़ा माध्यम बताते हुए कहा, “सेल हमेशा से सरकार के डिजिटल, पारदर्शी और कैशलेश इकोनॉमी की हर पहल को लागू करने में अग्रणी रहा है। सेल का जीईएम के साथ यह समझौता इसी दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। सेल का अधिक से अधिक प्रयास होगा कि वह ज़रूरी वस्तुओं और सेवाओं की ख़रीददारी जीईएम पोर्टल के जरिये ही करे।”
जीईएम एक राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीददारी पोर्टल है, जो अपने अधिकृत कार्यालयों के जरिये केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्रालयों, विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों, ऑटोनामस और लोकल बॉडीज द्वारा सामान्य वस्तुओं और सेवाओं की सीधी खरीददारी के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस की सुविधा प्रदान करता है। इसका प्रबंधन जीईएम- स्पेशल पर्पस व्हीकल (एसपीवी) द्वारा किया जाता है, जो एक गैर-लाभकारी रजिस्टर्ड कंपनी है।
श्री चौधरी ने केंद्र सरकार के इस्पात सचिव बिनय कुमार और वाणिज्य सचिव डॉ. अनूप वधावन की उपस्थिति में जीईएम के एडिशनल सीईओ श्री एस सुरेश कुमार के साथ समझौता ज्ञापन के दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया। इस अवसर पर इस्पात मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, जीईएम तथा सेल के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
इस समझौते के अनुसार सेल की जीईएम के साथ पूरी ख़रीददारी को जीईएम-एसपीवी प्रबंधित करेगा, जिसके लिए सेल में एक साल के लिए जीईएम- आर्गेनाइजेशन ट्रांसफोर्मिंग टीम (जीओटीटी) की परियोजना प्रबंधन इकाई (पीएमयू) काम करेगी।
मिश्रा.संजय
वार्ता
image