Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सेल ने चन्द्रयान -2 के लिए मुहैया करायी विशेष स्टील

सेल ने चन्द्रयान -2 के लिए मुहैया करायी विशेष स्टील

नई दिल्ली, 22 जुलाई (वार्ता) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने चंद्रयान मिशन - 2 के लिए विशेष गुणवत्ता वाली स्टेनलेस स्टील की आपूर्ति की जो इसके स्पेसिफिकेशन को पूरा करने, सर्फ़ेस के फिनिश को बेहतर रखने और मानकों के हिसाब से बनाने में उपयोगी सिद्ध हुयी है।

सेल के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि यह स्टील सेलम स्टील प्लांट से आपूर्ति की गयी जिसका इस्तेमाल चंद्रयान – 2 के क्रायोजेनिक इंजन (सीई-20) में किया गया है। पहले की तरह सेल ने इस बार भी देश के प्रतिष्ठित और स्वदेशी स्पेस मिशन के लिए स्पेशल क्वालिटी की स्टेनलेस स्टील की आपूर्ति करके इसरो के साथ देश निर्माण की दिशा में अपनी भागीदारी को और मजबूत किया है।

सेल ने इसरो के साथ मिलकर क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन के निर्माण में उपयोग की जाने वाली रूसी ग्रेड की स्टेनलेस स्टील को स्वदेशी तौर पर बनाया है। इस सफलता के साथ सेल आने वाले समय में स्पेस लांच व्हिकल में उपयोग किए जाने वाले अन्य और भी तरह के एयरोस्पेस ग्रेड स्टेनलेस स्टील के विकास और उत्पादन को लेकर आशान्वित है।

जय/ शेखर

वार्ता

More News
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में टिकाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में टिकाव

16 Apr 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में जारी गिरावट के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम में आज टिकाव रहा, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
चुनौतियों के बीच कुल निर्यात बढ़ना अर्थव्यवस्था की मजबूती का संकेत: फियो

चुनौतियों के बीच कुल निर्यात बढ़ना अर्थव्यवस्था की मजबूती का संकेत: फियो

15 Apr 2024 | 9:23 PM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) भारत में निर्यात संघो के शीर्ष निकाय फियो ने सोमवार को कहा कि वैश्विक चुनौतियों के बावजूद भार के वस्तु एवं सेवा निर्यात में 2023-24 के दौरान कुल मिला कर जो वृद्धि दिखी है वह देश की अर्थव्यवस्था की चुनौतियों का सामना करने की शक्ति दर्शाती है।

see more..
image