Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सिलावट ने मछुआ कल्याण और मत्स्य विकास विभाग का कार्यभार ग्रहण किया

भोपाल, 13 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के जल-संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने मछुआ कल्याण और मत्स्य विकास विभाग का कार्यभार ग्रहण किया। इस अवसर प्रमुख सचिव अश्विन राय तथा मछुआ कल्याण संघ के संचालक धीमान भी उपस्थित थे।
आधिाकारिक जानकारी के अनुसार कार्यभार ग्रहण करने के बाद श्री सिलावट ने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने निर्देश दिए कि विभाग को रोजगार उन्मुख बनाया जाए। विभाग का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करना होना चहिए। मछली पालन विभाग से युवाओं और विशेषकर महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाए। मछली पालन की योजना और उसके लाभ से लोगों को अवगत कराया जाए तथा लोगों में मछली पालन के प्रति जागरूकता बढ़ाई जाए।
श्री सिलावट ने कहा कि स्वरोजगार योजना का बड़ा अभियान चलाया जाये तथा विभाग की योजना का लाभ अधिक से अधिक जरूरतमंद व्यक्तियों को दिया जाए। केन्‍द्र प्रवर्तित योजना का लाभ लेने के लिए कार्य-योजना बनाकर भेजें और परम्पराओं से हटकर कार्य करें। मछुआ कल्याण की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। मछली पालन के लाभ से लोगों को अवगत कराने के लिए फील्ड विजिट कराएँ।
प्रमुख सचिव अश्विन राय ने बताया कि मछली पालन में कृषि से अधिक आय होती है। लगातार मछली पालन से लागत कम होती जाती है और इसमें लाभ बढ़ता है। विभाग की योजना में 60 प्रतिशत सब्सिडी अनुसूचित जाति, जनजाति और महिलाओं को दी जाती है, शेष के लिए 40 प्रतिशत सबसिडी दी जा रही है।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image