Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:27 Hrs(IST)
image
दुनिया


सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मालदीव पहुंचे मोदी

सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह के लिए मालदीव पहुंचे मोदी

माले 17 नवंबर(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मालदीव के नव निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्र्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए आज यहां पहुंचे।

मालदीव की संक्षिप्त यात्रा में श्री मोदी अपराह्न करीब चार बजे माले के वेलना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। जहां उनका पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया। कुछ क्षण विश्राम के बाद वह माले के नेशनल स्टेडियम पहुंचे जहां श्री सोलिह ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद भी इस मौके पर वहां मौजूद थे। श्री सोलिह के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद श्री मोदी की उनके साथ औपचारिक द्विपक्षीय बैठक होगी। शाम करीब साढ़े सात बजे वह स्वदेश के लिए रवाना हो जाएंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पड़ोसी पहले की नीति को आगे बढ़ाते हुए श्री मोदी नवनिर्वाचित राष्ट्रपति श्री सोलिह के शपथग्रहण समारोह में भाग लेने मालदीव की पहली यात्रा पर माले जा रहे हैं। इससे पहले भारतीय प्रधानमंत्री की मालदीव यात्रा नवंबर 2011 में हुई थी।

श्री मोदी ने अपने यात्रा पूर्व वक्तव्य में श्री सोलिह को हाल ही में हुए चुुनावों में मिली शानदार सफलता के लिए उन्हें बधाई दी और उनके सुखद कार्यकाल की कामना की। प्रधानमंत्री ने मालदीव में संपन्न राष्ट्रपति चुनाव को वहां के लोगों की लोकतंत्र, कानून के शासन और समृद्ध भविष्य की उनकी सामूहिक आकांक्षाओं का इजहार बताया और कामना की कि मालदीव एक स्थिर, लोकतांत्रिक, समृद्ध और शांतिपूर्ण देश के रूप में उभरे।

गौरतलब है कि श्री साेलिह ने पिछले सप्ताह ही श्री मोदी को शपथ ग्रहण में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया था।

संजय सचिन

वार्ता

image