Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:06 Hrs(IST)
image
भारत


संविधान के इतिहास का काला दिन : सोनिया

संविधान के इतिहास का काला दिन : सोनिया

नई दिल्ली, 11 दिसम्बर (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने नागरिकता संशोधन विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने को देश के बहुलतावाद पर संकुचित सोच की जीत बताया और कहा कि आज का दिन संविधान के इतिहास में काले दिन के रूप में याद किया जाएगा।

राज्यसभा से इस विधेयक को पारित होने के बाद श्रीमती गांधी ने बुधवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि यह विधयक हमारे उन पूर्वजो के विचारों को चुनौती देता है जिन्होंने देश मे धर्मनिरपेक्षता की लड़ाई लड़ी है। विधेयक लोकसभा में दो दिन पहले पारित हुआ था।

उन्होंने कहा कि विधेयक हमारे देश में धर्म, जाति, पंथ, भाषा या लिंग के आधार पर भेदभाव नहीं करने की परंपरा को तोड़ता है।

श्रीमती गांधी ने कहा कि हमने हमेशा सभी देशों तथा सभी धर्मों के लोगो को महत्व दिया है। हमने कभी किसी समुदाय के व्यक्ति की सुरक्षा को कम नही होने दिया और सबकी आवाज़ को महत्व दिया है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि यह विधेयक ऐसे समय पर आया जब देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है।

इस विधेयक में पाकिस्तान, अफगानिस्तान तथा बंगलादेश से धर्म के आधार पर प्रताड़ित होकर आए हिन्दू, सिख, जैन, बोध, ईसाइ और पारसी समुदाय के शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देने का प्रावधान है। कांग्रेस शुरू से ही इस विधयक क् विरोध कर रही है

अभिनव, प्रियंका

वार्ता

More News
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
image