Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:28 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सेवानिवृत्ति के बाद अधिया को दूसरे क्षेत्रों में जिम्मा देना चाहती है सरकार

नयी दिल्ली 17 नवंबर (वार्ता) वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि वित्त सचिव हसमुख अधिया इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त हो जायेंगे आैर सरकार उनकी क्षमताओं आैर अनुभवों को दूसरे क्षेत्रों में उपयोग करना चाहती है।
श्री जेटली ने अपने ब्लॉग पर यह जानकारी देते हुये लिखा है कि इस वर्ष के प्रारंभ में ही श्री अधिया ने 30 नवंबर के बाद एक भी दिन काम नहीं करने की इच्छा व्यक्त की थी। इसके मद्देनजर इस महीने के अंत में वह वित्त सचिव के पद से सेवानिवृत्त हो जायेंगे। वह चार वर्ष से वित्त मंत्रालय में काम कर रहे हैं जिसमें पिछले तीन वर्ष से वह राजस्व सचिव की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। वित्तीय सेवाओं के सचिव के रूप में श्री अधिया के नेतृत्व में बैंकिंग सेवाओं के जरिये सरकार के विभिन्न सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम क्रियान्वित किये गये। मुद्रा योजना की सफलता में उनकी महती भागीदारी रही है।
वित्त मंत्री ने कहा कि राजस्व सचिव के रूप में श्री अधिया के कार्यकाल को विभिन्न नीतिगत पहलों को क्रियान्वित करने के लिए याद किया जायेगा। देश और विदेश में कालेधन के विरुद्ध अभियान राजस्व विभाग के प्रारंभिक पहलों में से एक है। अब अायकर विभाग करदाताओं और कर अधिकारियों के बीच किसी तरह के हस्तक्षेप के बिना ऑनलाइन काम कर रहा है।
उन्होंने कहा कि श्री अधिया के कार्यकाल में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर ऐतिहासिक संवैधानिक संशोधन को मंजूरी मिली। जीएसटी से जुड़े कई कानूनों, नियमों और टैरिफ निर्धारण पर केन्द्र तथा राज्यों के बीच बहुत कम समय में सहमति हासिल की गयी। उनकी कोशिशों से ही केन्द्र और राज्य के अधिकारियों का दल 01 जुलाई 2017 को जीएसटी को निर्धारित समय पर लागू करने को संभव बना पाया। जीएसटी दरों में कमी भी बहुत कम समय में की गयी।
श्री जेटली ने कहा कि श्री अधिया के कार्यकाल में कर आधार और कर वसूली में उल्लेखनीय बढोतरी हुयी है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने भी उनका सहयोग किया। नोटबंदी के बाद बहुत अधिक नकदी जमा कराने वालों की पहचान करने और जमाकर्ताओं को इसके लिए जिम्मेदार बनाने में भी श्री अधिया ने सराहनीय कार्य किया।
वित्त मंत्री ने श्री अधिया की सराहना करते हुये कहा कि उन्होंने सभी काम बड़े ही शांत और पेशेवर तरीके से किये। वह पूरी तरह से सक्षम, अनुशासित और बगैर किसी शोर-शराबे वाले प्रशासनिक अधिकारी हैं। उनका अध्यात्म और योग से लगाव है।
शेखर अजीत
वार्ता
More News
इरेडा का गिफ्ट सिटी कार्यालय: हरित हाइड्रोजन और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन को देगा बढ़ावा

इरेडा का गिफ्ट सिटी कार्यालय: हरित हाइड्रोजन और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन को देगा बढ़ावा

18 Apr 2024 | 5:51 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास संस्था लिमिटेड (इरेडा) ने गांधीनगर स्थित गिफ्ट सिटी में अपने एक कार्यालय की शुरुआत की है, जो विदेशी मुद्राओं में ऋण विकल्प प्रदान करने में विशिष्टता प्राप्त होगा।

see more..
शेयर बाजार में चौथे दिन गिरावट

शेयर बाजार में चौथे दिन गिरावट

18 Apr 2024 | 5:31 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) विश्व बाजार की तेजी के बावजूद स्थानीय स्तर पर ऊर्जा, एफएमसीजी, हेल्थकेयर, बैंकिंग और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स समेत अठारह समूहों में हुई बिकवाली से आज शेयर बाजार लगातार चौथे दिन गिरावट के साथ बंद हुआ।

see more..
पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर

18 Apr 2024 | 5:29 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार जारी गिरावट के बावजूद घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम आज स्थिर रहे, जिससे दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर पर पड़े रहे।

see more..
‘हिंदुस्तान जिंक दुनिया की तीसरी बड़ी चांदी का उत्पादक’

‘हिंदुस्तान जिंक दुनिया की तीसरी बड़ी चांदी का उत्पादक’

18 Apr 2024 | 5:28 PM

मनोहर: मुंबई, 18 अप्रैल (वार्ता) खनन और खनिज प्रसंस्करण क्षेत्र के विशाल औद्योगिक घराने वेदांता समूह की जस्ता-सीसा-चांदी का उत्पादन करने वाली कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड को चांदी का उत्पादन करने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनी और इसकी सिंदेसर खुर्द खदान को चांदी की सबसे बड़ी खान घोषित किया गया है। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

see more..
image