Friday, Apr 19 2024 | Time 08:28 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिविल अस्पताल मोहाली की अतिरिक्त जमीन मैक्स अस्पताल को देने को मंजूरी

चंडीगढ़, 01मार्च (वार्ता) मैक्स हैल्थकेयर ग्रुप के आग्रह पर पंजाब मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य विभाग की 0.92 एकड़ जमीन मैक्स अस्पताल मोहाली को देने को आज मंजूरी दे दी ।
इससे इस अस्पताल की क्षमता बढ़ेगा तथा स्वास्थ्य सुविधा में विस्तार होगा। इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया । बैठक में यह फैसला वित्त विभाग की कुछ शर्तों के तहत लिया गया है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तरफ से सिविल अस्पताल, मोहाली की उक्त जमीन को ट्रांसफर करने के लिए मैक्स हैल्थकेयर के साथ रियायती समझौता किया गया है। इस जमीन की 389.57 लाख रुपए फीस के साथ सरकार को कुल राजस्व का 5 प्रतिशत अतिरिक्त राजस्व हासिल होगा जो मैक्स की तरफ से 100 बैड शामिल करने से हासिल किया जायेगा।
ज्ञातव्य है कि सितम्बर 2011 में स्थापित किया गया मैक्स सुपर स्पैशलिटी अस्पताल, मोहाली न्यूरो सायंसेज, कार्डियाक सायंसेज, कैंसर केयर, आरथोपैडिकस, नैफरोलोजी, यूरोलोजी, ओबस्टैट्रिक और गायनीकोलोजी सम्बन्धी सेवाएं प्रदान करता है।
कोविड के चुनौतिपूर्ण समय के दौरान, अस्पताल ने 700 से अधिक तीसरे दर्जे और दूसरे दर्जे के मरीजों का इलाज किया। यह 247 एमरजैंसी और एंबुलेंस सेवाएं प्रदान करता है। एमरजैंसी विभागों ने पिछले छह महीनों में लगभग 1000 से अधिक कोविड मरीजों को संभाला
अन्य फैसले में बुनियादी ढांचा फीस की वसूली के जरिये बुनियादी ढांचे के विकास को गति देने के लिए पंजाब बुनियादी ढांचा (विकास एवं विनियमन) संशोधन बिल -2021 को विधानसभा के मौजूदा सत्र में पेश करने को भी मंजूरी दे दी ।
बैठक में रूपनगर में नये बस स्टैंड सहित प्रशासनिक ब्लॉक /वर्कशॉप बनाने की मंजूरी दे दी है।नगर सुधार ट्रस्ट, रूपनगर से प्राप्त 1.16 एकड़ ज़मीन के बदले सभी कर्ज ख़त्म होने के बाद बस स्टैंड की आय में से होने वाले मुनाफे में से ज़मीन की प्रतिशतता के अनुसार बनते राजस्व का 15.06 प्रतिशत हिस्सा नगर सुधार ट्रस्ट रूपनगर के लिए आरक्षित रख लिया जायेगा।
बैठक में सहकारी सोसायटियों की कार्यप्रणाली को सुचारू बनाने के लिए पंजाब सहकारी सोसायटी एक्ट, 1961 में संशोधन को मंज़ूरी दे दी गई।
शर्मा
वार्ता
image