Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:30 Hrs(IST)
image
राज्य


स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जायेगा ग्रामीणों को

जयपुर, 25 सितम्बर (वार्ता)राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने आज ‘‘निरामया‘‘ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया इस जन जागरूकता कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य और साफ सफाई की जानकारियों का प्रचार प्रसार किया जायेगा।।
इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री ने स्वस्थ गांव: स्वस्थ राजस्थान की 10 थीमों के ‘निरामया‘ पोस्टर एवं पुस्तिकाओं का विमोचन भी किया।
उन्होने बताया कि बताया कि निरामया कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 26 सितम्बर, 24 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, 14 नवम्बर एवं 28 नवम्बर को अभियान चलाया जायेगा। राज्य के सात जिलों - अजमेर, बीकानेर, जयपुर, कोटा, झालावाड, जोधपुर एवं उदयपुर के चिन्ह्ति गांवों में राजकीय एवं निजी चिकित्सा कालेजों के तृतीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों द्वारा आमजन को रोगों की रोकथाम और स्वस्थ जीवन की दिनचर्या के बारे में जानकारी दी जायेगी।
श्री सराफ ने बताया कि दो चरणों में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में जागरूकता की कुल दस थीम रहेंगी। निर्धारित कायक्रम के अनुसार टीमें मेडिकल कालेज से रवाना होकर चिन्ह्ति गांवों में जाकर ग्रामवासियों को निर्धारित हैल्थ थीम पर ग्रामीणों से विस्तार से चर्चा करेंगी।
सैनी
वार्ता
image