Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सावधि तालाबों में किया जाएगा मछली के बोनसाई सीड्स का उत्पादन: यादव

भोपाल, 16 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के पशुपालन एवं मत्स्य विकास मंत्री लाखन सिंह यादव ने आज कहा कि सावधि तालाबों में बोनसाई मत्स्य सीड्स के उत्पादन को बढ़ावा दें।
श्री यादव ने यहां मत्स्य महासंघ की छ: माही प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी जिलों के मत्स्य अधिकारी मत्स्य उत्पादन बढ़ाने पर विशेष ध्यान दें। इस मौके पर सचिव अश्विनी कुमार राय ने कहा कि त्रैमासिक और छ:माही अवधि के तालाबों में जल की उपलब्धता के आधार सीड्स का उत्पादन करें। शेष माह में तालाबों का गहरीकरण कर उन्हें पुन: जलभराव के लिये तैयार करें।
समीक्षा में बताया गया कि प्रदेश के जिलों में मत्स्य बीज उत्पादन (स्पॉन) सितम्बर माह तक विभागीय/निजी क्षेत्र/मत्स्य महासंघ का लक्ष्य 62 हजार 765 लाख था। इसके विरूद्ध उत्पादन 58 हजार 817 लाख हुआ। इस प्रकार लक्ष्य के विरूद्ध 94 प्रतिशत उत्पादन इन क्षेत्रों से किया गया। जबकि इसी तरह मत्स्य बीज उत्पादन स्टेंडर्ड फ्राई की श्रेणी में सभी क्षेत्रों में लक्ष्य 14 हजार 160 लाख रखा गया था। इसके विरूद्ध 11 हजार 645 लाख बीज का उत्पादन किया गया। जो निर्धारित लक्ष्य का 82 प्रतिशत है।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image