Friday, Mar 29 2024 | Time 16:48 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सुशासन और न्याय के साथ विकास कर रहा बिहार : चौहान

सुशासन और न्याय के साथ विकास कर रहा बिहार : चौहान

पटना 26 जनवरी (वार्ता) बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने राज्य सरकार को सुशासन एवं न्याय के साथ सभी वर्गों के विकास के लिए संकल्पित बताया और कहा कि वह प्रदेश में कानून का राज स्थापित रखने, महिला सशक्तिकरण, कृषि एवं रोजगार सृजन के उद्देश्य से उद्योगों के विकास की खातिर निरंतर प्रयासरत है।

श्री चौहान ने बुधवार को 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर यहां ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्तोलन के बाद अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार ने हमेशा सुशासन एवं न्याय के साथ विकास पर जोर दिया है और सभी क्षेत्रों और वर्गों के विकास के लिए संकल्पित है। राज्य में कानून का राज स्थापित रखना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार अपराध नियंत्रण एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए सभी आयामों पर योजनाबद्ध तरीके से काम कर रही है। इसके लिए पुलिस बल की संख्या में बढ़ोतरी की गई है। पुलिस के लिए वाहन एवं अन्य संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। थानों में अनुसंधान एवं विधि-व्यवस्था की अलग-अलग व्यवस्था की गई है। आपराधिक मामलों की शीघ्र सुनवाई एवं स्पीडी ट्रायल का अनुश्रवण किया जा रहा है।

राज्यपाल ने कहा कि राज्य में सामाजिक सौहार्द्र एवं सांप्रदायिक सद्भाव का वातावरण है। साथ ही सरकार द्वारा भ्रष्टाचार, आय से अधिक संपत्ति अथवा पदों के दुरुपयोग में संलिप्त भ्रष्ट लोक सेवकों के विरुद्ध कठाेर एवं प्रभावकारी कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा वैसे माफिया तत्वों पर भी कार्रवाई की जा रही है, जो अवैध एवं अनैतिक तरीके से धन अर्जित करने में संलिप्त हैं।

श्री चौहान ने कहा कि सरकार की ओर से पिछले कार्यकाल में प्रदेश के विकास के लिए सात निश्चय कार्यक्रम लागू किये गये, जिसमें स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता एवं कुशल युवा कार्यक्रम चलाये गये जिसका लाभ राज्य के युवक-युवतियों को मिल रहा है तथा यह आगे भी जारी रहेगा। हर घर तक बिजली पहुंचा दी गई है। हर घर तक नल का जल तथा हर घर तक पक्की गली और नाली का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है। शौचालय निर्माण का कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। टोलों को ग्रामीण सड़कों से जोड़ने का काम भी ज्यादातर पूरा हो चुका है। कुछ क्षेत्रों में जो भी काम बचे हैं उन्हें भी तेजी से कराया जा रहा है।

राज्यपाल ने कहा कि विकसित बिहार की परिकल्पना को पूरा करने के लिए सरकार ने कुछ नए संकल्प लिए हैं। इसमें सात निश्चय-दो के तहत कुछ योजनाओं का क्रियान्वयन शुरू हो चुका है तथा अन्य की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों के नि:शुल्क उपचार के लिए ‘बाल हृदय योजना’ लागू की गई है, जिसके तहत अबतक 200 बच्चों का प्रशांति फाउंडेशन के सहयोग से अहमदाबाद के सत्यसाईं अस्पताल में इलाज कराया गया है।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image