Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:45 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सांस्कृतिक समृद्धि पर निर्भर करती है किसी देश की पहचान : चौहान

पटना 12 दिसंबर (वार्ता) बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने आज कहा कि किसी भी देश की पहचान उसकी भौतिक और आर्थिक प्रगति से ज्यादा उसकी सांस्कृतिक समृद्धि पर निर्भर करती है।
श्री चौहान ने यहां उत्तर-पूर्वी राज्यों के सांस्कृतिक महोत्सव ‘ऑक्टेव’ का उद्घाटन करने के बाद कहा कि किसी भी देश की पहचान उसकी भौतिक और आर्थिक प्रगति से ज्यादा उसकी सांस्कृतिक समृद्धि पर निर्भर करती है। भारत की संस्कृति बहुरंगी है। यहां के सांस्कृतिक उपवन में रंग-बिरंगे फूल खिले हैं और सभी फूलों की रंगीनी और खुशबू से जो सुगंध निकलती है, वही सच्ची भारतीयता का सुवास है। प्रान्त, जाति, भाषा, प्रकृति सबकी विविधता के बावजूद हमारी सांस्कृतिक पहचान एक है।
राज्यपाल ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा के कलाकारों के माध्यम से इन प्रदेशों की संस्कृतियों का इस महोत्सव में मधुर मिलन हुआ है। उन्होंने कहा कि इन राज्यों के कलाकार एक-दूसरे की सांस्कृतिक विशेषताओं से इस महोत्सव के जरिये परिचित होंगे। इस महोत्सव से सभी कलाकारों और दर्शकों का मनोरंजन तो होगा ही, क्षेत्रीय संस्कृतियों के बीच आदान-प्रदान भी बढ़ेगा और भारत की भावनात्मक और सांस्कृतिक एकता मजबूत होगी।
सूरज
जारी (वार्ता)
image