Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर खोला जाएगा महिला महाविद्यालय-भाटी

जयपुर 27 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भवंर सिंह भाटी ने कहा कि संसाधनों की उपलब्धता एवं गुणावगुण के आधार पर विधानसभा क्षेत्र सिवाना के समदड़ी तहसील मुख्यालय पर राजकीय महिला महाविद्यालय खोला जाएगा।
श्री भाटी ने आज विधानसभा में प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि सरकार द्वारा राज्य के प्रत्येक उपखंंड पर महाविद्यालय खोलने की नीति बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि आगामी समय में क्षेत्र की आवश्यकता एवं वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर समदड़ी में महाविद्यालय खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि सिवाना में 2015 में राजकीय महाविद्यालय खुला था तथा वहां पर सात पदों में से चार शिक्षकों का पदस्थापन किया गया जो वहां पर लगातार कार्य कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग को 920 शिक्षकों की अभ्यर्थना भेजी है, चयनित होने पर शिक्षकाें का आवश्यकता के आधार पर पदस्थापित कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त शिक्षकों के स्थानान्तरण के समय में सिवाना में स्थाई शिक्षक लगवाने का भी ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि रिक्त पद वर्तमान सरकार को गत सरकार द्वारा मिलें है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में गत सरकार द्वारा एक भी महाविद्यालय नहीं खोला गया तथा आचार संहिता से पहले मार्च तक 40 नए कॉलेज खोलने की घोषणा कर दी, लेकिन उन्होंने गत सरकार द्वारा इसके लिए कोई बजट का प्रावधान नहीं किया गया, इस कारण पद रिक्त पड़े हैं।
श्री भाटी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ‘रेस’ योजना के तहत जिला मुख्यालयों के बड़े महाविद्यालयों के शिक्षकों को महिने, 15 दिन अथवा सप्ताह में एक दिन विषयों को पढ़ाने के लिए अन्य कॉलेज में जाकर रोटेशन की व्यवस्था का प्रावधान है।
रामसिह
वार्ता
image