Thursday, Apr 18 2024 | Time 08:33 Hrs(IST)
image
दुनिया


सऊदी अरब अपने तेल ठिकानों पर हुए हमलों के बारे में कुछ नहीं जानता: ईरान

सऊदी अरब अपने तेल ठिकानों पर हुए हमलों के बारे में कुछ नहीं जानता: ईरान

मॉस्को, 19 सितंबर (स्पूतनिक) ईरानी राष्ट्रपति के सलाहकार हेसामेद्दीन अशेना ने कहा है कि तेल संयंत्रों पर हमले को लेकर उनके देश पर आरोप लगाने वाले सऊदी अरब को हमलों के बारे में कुछ नहीं पता है और वह यह भी समझाने में विफल रहा है कि उसकी रक्षा प्रणाली हमले को रोकने में क्यों असफल रही।

सऊदी अरब ने इस हमले के लिए ईरान काे जिम्मेदारी ठहराया है जिसके जवाब में श्री अशेना ने यह बयान दिया है।

बुधवार को सऊदी अरब के रक्षा मंत्रालय ने हमले में ईरान की संलिप्तता की पुष्टि करने के लिए एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया था। ईरान ने उसके आरोपों से सिरे से खारिज किया है।

श्री अशेना ने कल ट्वीट किया, “संवाददाता सम्मेलन यह साबित करता है कि सऊदी अरब को इस बारे में कुछ नहीं पता कि मिसाइल और ड्रोन कहां बनाएं गये थे और उन्हें कहां से लांच किये गये था। सऊदी अरब यह भी समझाने में असफल रहा कि उसकी रक्षा प्रणाली हमले को रोकने में क्यों असफल रहीं।”



शनिवार को सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको के संयंत्रों पर ड्रोन हमले किये गये जिसके बाद कंपनी को अबकीक और खुरैस के अपने तेल ठिकानों को बंद करना पड़ा। इसकी वजह से देश के तेल उत्पादन में अचानक बहुत गिरावट आ गई और इसका वैश्विक बाजार पर काफी असर पड़ा है तथा तेल की कीमतों में उछाल आया है।

यमन के हाैसी विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ले ली है लेकिन इसके बावजूद अमेरिका और सऊदी अरब इसके लिए ईरान को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने अपने प्रशासन को इस हमले के बाद ईरान पर आर्थिक प्रतिबंधों में वृद्धि करने का निर्देश दिया है। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जारिफ ने अमेरिका के इस कदम को ‘आर्थिक आतंकवाद’ करार दिया है।

प्रियंका आशा

स्पूतनिक

More News
अमेरिका ईरान के मिसाइल, ड्रोन कार्यक्रमों पर लगाएगा नए प्रतिबंध

अमेरिका ईरान के मिसाइल, ड्रोन कार्यक्रमों पर लगाएगा नए प्रतिबंध

17 Apr 2024 | 4:08 PM

वाशिंगटन, 17 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि आने वाले दिनों में अमेरिका ईरान पर उसके मिसाइल और ड्रोन कार्यक्रमों सहित अन्य मुद्दे पर नए प्रतिबंध लगाएगा।

see more..
ट्रम्प से मिलेंगे पोलैंड के राष्ट्रपति डुडा

ट्रम्प से मिलेंगे पोलैंड के राष्ट्रपति डुडा

17 Apr 2024 | 4:08 PM

वारसा , 17 अप्रैल (वार्ता) मध्य यूरोपीय देश पोलैंड के राष्ट्रपति एंड्रेज डुडा बुधवार को न्यूयॉर्क में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ रात्रिभोज करेंगे।

see more..
चीन के अंतरिक्ष यान, वाहक रॉकेट  लॉन्चिंग क्षेत्र में स्थानांतरित

चीन के अंतरिक्ष यान, वाहक रॉकेट लॉन्चिंग क्षेत्र में स्थानांतरित

17 Apr 2024 | 4:08 PM

बीजिंग, 17 अप्रैल (वार्ता) चीन के मानवयुक्त शेह्ज़होउ-18 चालक दल वाले अंतरिक्ष यान और लॉन्ग मार्च-2एफ वाहक रॉकेट के संयोजन को प्रक्षेपण के लिए लॉन्चिंग क्षेत्र में स्थानांतरित किया गया।

see more..
image