Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:26 Hrs(IST)
image
भारत


सऊदी अरब ने कश्मीर को द्विपक्षीय मसले के रूप में मान्यता दी

नयी दिल्ली 21 फरवरी (वार्ता) सऊदी अरब के शाहज़ादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद की बहुचर्चित भारत यात्रा को कूटनीतिक गलियारों में ‘अत्यंत महत्वपूर्ण एवं सफल यात्रा’ के रूप में देखा जा रहा है जिसमें पहली बार सऊदी अरब सरकार ने कश्मीर के मसले काे भारत एवं पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मसले के रूप में मान्यता दी है।
सऊदी शाहज़ादे की यात्रा कार्यक्रम एवं बातचीत की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने यहां कहा कि यात्रा के अंत में जारी संयुक्त वक्तव्य में कहा गया कि भारत और पाकिस्तान के बीच समग्र वार्ता की बहाली के लिए माहौल तैयार करने की आवश्यकता है। यह ठीक वही बात है जो भारत कहता रहा है। उसने पाकिस्तान से फैलाये जा रहे आतंकवाद की निंदा की है।
सूत्र ने कहा,“ हमारा बहुत स्पष्ट रूख है और सऊदी अरब की ओर से भी कश्मीर के मुद्दे पर कोई गफलत नहीं है। उनका भी स्पष्ट मानना है कि यह निश्चित रूप से एक द्विपक्षीय मुद्दा है। सरकार के उच्चपदस्थ लोगों का भी मानना है कि एक औपचारिक दस्तावेज -संयुक्त वक्तव्य में पहली बार सऊदी अरब ने भारत सरकार के रुख को बहुत स्पष्ट रूप से अनुमोदित किया है। मोदी सरकार बीते कुछ वर्षों से सऊदी नेतृत्व के साथ इस मसले पर बातचीत कर रही थी। ”
संयुक्त वक्तव्य के पैरा 34 में कहा गया कि दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय शांति और पड़ोसियों से अच्छे संबंधों के महत्व पर जोर दिया है। शाहज़ादे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मई 2014 से पाकिस्तान के साथ मैत्री संबंधी रखने के लिए व्यक्तिगत पहलों के माध्यम से किये गये सतत प्रयासों की सराहना की है। इस संदर्भ में दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच समग्र वार्ता बहाल करने के लिए आवश्यक माहाैल बनाने की जरूरत है।
सूत्र ने कहा कि इस यात्रा में सऊदी नेतृत्व की ओर से भारत की चिंताओं को लेकर अभूतपूर्व संवेदनशीलता दिखायी गयी है। प्रधानमंत्री ने भी शाहज़ादे की यात्रा के संपन्न होने पर ट्वीट किया कि भारत के सऊदी अरब से संबंध ऐतिहासिक हैं और समय की कसौटी पर खरे रहे हैं। सऊदी अरब 21 वीं सदी में भारत का अमूल्य रणनीतिक साझीदार है।
एक सवाल पर सूत्र ने कहा कि आतंकवाद को लेकर खुफिया सूचना साझा करने का सऊदी अरब का प्रस्ताव नया नहीं है लेकिन उसे व्यस्थित रूप दिया जाना नयी बात है। इससे भारत को और मदद मिलेगी। दोनों देश अनौपचारिक रूप से पहले से ही आतंकवाद को लेकर सहयोग कर रहे हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनअाईए) सऊदी अरब की एजेंसियों से पहले से ही संपर्क में है। दोनों पक्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के स्तर पर समग्र सुरक्षा संवाद का मंच और आतंकवाद निरोधक उपायों पर एक संयुक्त कार्यबल गठित करने पर भी सहमत हुए हैं।
सचिन अाशा
वार्ता
More News
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
image