Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:58 Hrs(IST)
image
दुनिया


सऊदी अरब ने पत्रकार हत्या मामले में शहजादे को दी क्लीन चिट

इस्तांबुल 15 नवंबर (वार्ता) सऊदी अरब के सरकारी वकील सौद-अल-मोजेब ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान को क्लीन चिट दी है लेकिन हत्या के पांचों संदिग्धों के लिए फांसी की मांग की है।
अमेरिका के समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार गुरुवार को सरकारी वकील के प्रवक्ता सालन अल सालन ने रियाद में संवाददाता सम्मेलन में पत्रकार हत्या की जांच को सार्वजनिक करते हुए कहा कि सऊदी के इस्तांबुल भेजे गये एजेंट को पत्रकार को जिंदा सऊदी अरब लाने का आदेश दिया गया था लेकिन एजेंटों ने पत्रकार की हत्या करके उसके शव को नष्ट कर दिया। सऊदी के शहजादे को इस ऑपरेशन की कोई जानकारी नहीं थी।
उन्होंने कहा प्रशासन ने पत्रकार हत्या मामले के 11 संदिग्धों में से पांच मुख्य संदिग्धों के लिए फांसी की मांग की गयी है। श्री खशोगी की हत्या का आदेश इस्तांबुल गये एजेंट दल के नेता ने दिया था।
सरकारी वकील के निष्कर्ष के अनुसार पत्रकार की हत्या का आदेश एक छोटे अधिकारी ने दिया जबकि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा था कि श्री खशोगी की हत्या का आदेश सऊदी सरकार के शीर्ष स्तर से दिया गया। उन्होंने हालांकि इसके लिए उत्तरदायी व्यक्ति का नाम स्पष्ट नहीं किया।
तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावोसुगलु ने गुरुवार को कहा कि पत्रकार की हत्या पर सऊदी का बयान संतोषजनक नहीं है। उन्होंने कहा, “इस तरह के निर्णय तत्काल नहीं लिये जाते, उनके शव को नष्ट करने के लिए लोग और हथियार लाये गये थे।”
गौरतलब है कि अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट के लिए काम करने वाले सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी दो अक्टूबर को अपनी प्रेमिका के साथ शादी से संबंधित दस्तावेजों के काम से तुर्की के इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास गये थे लेकिन दूतावास में घुसने के बाद से ही श्री खशोगी लापता हो गये थे।
दिनेश.श्रवण
वार्ता
image