Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


सऊदी के समर्थन को लेकर ट्रंप पर मीडिया का हमला

वाशिंगटन 22 नवंबर (वार्ता) अमेरिकी अंग्रेजी दैनिक वाशिंगटन पोस्ट के प्रकाशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्रेड रेयान ने पत्रकार जमाल खशोगी हत्याकांड के लिए सऊदी अरब के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्णय की कड़ी निंदा की है।
श्री रेयान ने समाचार पत्र के लिए बुधवार को लिखे अपने कॉलम में कहा, “दुनिया भर के तानाशाहों को एक स्पष्ट और खतरनाक संदेश भेजा गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति के सामने पर्याप्त पैसा दें और आप सचमुच हत्या के आरोप से दूर हो सकते हैं।” उन्हाेंने अपने लेख में सऊदी अरब के समर्थन में श्री ट्रंप की ओर से दिये गये बयान को ‘विचित्र, गलत और घुमावदार’ बताया है।

उल्लेखनीय है कि पत्रकार जमाल खशोगी वाशिंगटन पोस्ट में कॉलम लिखा करते थे।
सऊदी अरब के साथ खड़े होने पर श्री ट्रंप की ओर से मंगलवार को जारी बयान में कहा गया,“किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने खशोगी की हत्या की योजना या निष्पादन के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी से इनकार किया है। हमारी खुफिया एजेंसियां ​​सभी सूचनाओं का आकलन करती रहती हैं।”
श्री ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को ना केवल तेल के कारण बल्कि ईरान से निपटने की इच्छा और इस क्षेत्र में आतंकवाद का मुकाबला करने की क्षमता के कारण सऊदी अरब की जरूरत है।
वाशिंगटन पोस्ट के लिए काम कर रहे सऊदी पत्रकार खशोगगी को दो अक्टूबर को इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में प्रवेश करने के कुछ ही समय बाद हत्या कर दी गयी थी।
अनाडोलु की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब ने खशोगी के लापता होने पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि अभियान के तहत एजेंटों द्वारा हत्या कर दी गयी। इस संबंध में सुरक्षा अधिकारियों समेत 21 लोगों को सऊदी अरब में गिरफ्तार कर लिया गया है।
श्री रेयान ने लिखा, “राष्ट्रपति ट्रंप ने सऊदी सरकार की ओर से की गयी पत्रकार जमाल खशोगी की क्रूर हत्या को धो डाला।”
सेंट्रल खुफिया एजेंसी (सीआईए) ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की जिसमें यह विश्वास के साथ कहा गया कि राजकुमार बिन सलमान ने खशोगी की हत्या का आदेश दिया था।
संजय, रवि
वार्ता
image