Friday, Mar 29 2024 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
भारत


सत्येंद्र के दस्तावेजों की मांग वाली अर्जी पर सुनवाई तीन जनवरी को

सत्येंद्र के दस्तावेजों की मांग वाली अर्जी पर सुनवाई तीन जनवरी को

नयी दिल्ली 09 दिसंबर (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की धारा 208 आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सत्र न्यायालय द्वारा विचारणीय अन्य मामलों में अभियुक्तों को बयान और दस्तावेजों की प्रतियों की आपूर्ति) के तहत दायर याचिका पर सुनवाई के लिए अब तीन जनवरी की तिथि मुकर्रर की है।

जैन के वकील ने सीआरपीसी की धारा 208 के तहत एक आवेदन दायर किया था और अदालत ने आखिरी तारीख पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को जवाब दाखिल करने का अवसर दिया था।

ईडी ने शुक्रवार को दस्तावेजों की प्रति के साथ जैन के आवेदन का जवाब दाखिल किया।

जैन के वकील ने अदालत के समक्ष दस्तावेजों के साथ उत्तर प्राप्त करने के संबंध में स्वीकार किया। उन्होंने जैन की चिकित्सा स्थिति रिपोर्ट प्राप्त होने के संबंध में भी पुष्टि की। उन्होंने हालांकि, इस आधार पर स्थगन के लिए प्रार्थना की है कि आज वरिष्ठ वकील उपलब्ध नहीं हैं।

इसके बाद अदालत ने मामले की सुनवाई 23 दिसंबर के लिए स्थगित कर दी।

जैन के वकील ने कहा कि वरिष्ठ वकील ने शीतकालीन अवकाश के बाद तारीख लेने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश विकाश ढुल ने कहा,“जैन की धारा 208 के तहत आवेदन पर बहस के लिए और जैन की मेडिकल रिपोर्ट पर विचार के लिए 03.01.2023 को प्रस्तुत करें। पहले से तय की गई तारीख यानी 12 दिसंबर को रद्द किया जाता है।”

अदालत ने तिहाड़ जेल के अधीक्षक को सत्येंद्र कुमार जैन, वैभव जैन और अंकुश जैन को अब तीन जनवरी 2023 को वीसी के माध्यम से पेश करने का निर्देश दिया। आदेश की प्रति सूचनार्थ तिहाड़ जेल अधीक्षक को भेजी जाए।

दिल्ली की विशेष अदालत ने 26 नवंबर को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन द्वारा दायर उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें तिहाड़ जेल में उन्हें उनकी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

जैन पर कथित रूप से उनसे जुड़ी चार कंपनियों के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है और उन्हें ईडी ने भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत 2017 में उनके खिलाफ दर्ज सीबीआई प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था।

संजय अशोक

वार्ता

More News
केजरीवाल के समर्थन में आगे आया संयुक्त राष्ट्र: आप

केजरीवाल के समर्थन में आगे आया संयुक्त राष्ट्र: आप

29 Mar 2024 | 6:41 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि पार्टी के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के समर्थन में अब संयुक्त राष्ट्र भी आगे आ गया है।

see more..
भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

29 Mar 2024 | 5:31 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को राजस्थान और झारखंड की दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए।

see more..
कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

29 Mar 2024 | 5:24 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी को वित्त वर्ष 2017-18 से लेकर 2020-21 के लिए 1700 करोड़ रुपये का नया नोटिस भेजा है।

see more..
लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

29 Mar 2024 | 5:12 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “लाेकतंत्र का चीरहरण” करने वाले लोगों पर जरुर कार्रवाई होगी। श्री गांधी ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को अपना काम करना चाहिए और अगर ये लोग अपना काम करते तो यह नहीं होता।

see more..
image