Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सतत विकास लक्ष्यों की ओर बढ़ रहा है ओडिशा : नवीन

सतत विकास लक्ष्यों की ओर बढ़ रहा है ओडिशा : नवीन

भुवनेश्वर 24 जून (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को रोम में संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) मुख्यालय में कहा कि ओडिशा सतत विकास लक्ष्यों और समावेशी विकास की ओर लगातार बढ़ रहा है।

श्री पटनायक इस समय रोम की यात्रा पर हैं। उन्होंने डब्ल्यूएफपी मुख्यालय की यात्रा करने और ओडिशा की परिवर्तनकारी पहलों को साझा करते हुए अपने भाषण में कहा कि पिछले दो दशकों में ओडिशा खाद्य उत्पादन, खाद्य सुरक्षा, आजीविका और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में एक परिवर्तनकारी दौर से गुजरा है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने यहां बताया कि इस अवसर पर डब्ल्यूएफपी के कार्यकारी निदेशक डेविड बेस्ली और डब्ल्यूएफपी के नेतृत्व वाली टीम भी मौजूद थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद्य पर्याप्तता प्राप्त करके, जलवायु, आजीविका, पोषण और साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तैयार किए गए बड़े पैमाने पर विकास कार्यक्रमों की शुरुआत करके, राज्य सतत विकास लक्ष्यों तथा समावेशी विकास की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने जीरो हंगर के सामान्य एजेंडे को पूरा करने के लिए मौजूदा साझेदारियों और कार्यक्रमों पर भी बातचीत की, जिन पर भारत में ओडिशा सरकार और डब्ल्यूएफपी सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा,“डब्ल्यूएफपी और इसकी सहयोगी एजेंसियों के माध्यम से दुनिया भर में अपने अनुभव को साझा करना हमारे लिए खुशी की बात होगी।”

मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए डब्ल्यूएफपी के कार्यकारी निदेशक ने कहा,“ओडिशा के मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए और भारत में डब्ल्यूएफपी के साथ साझेदारी में राज्य द्वारा किए जा रहे अभिनव कार्यों के बारे में बताते हुए हमें खुशी हो रही है। विशेष रूप से महिलाओं के लिए समावेशी विकास और नए आर्थिक अवसरों का समर्थन करने के लिए महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की एक श्रृंखला के साथ पूरे ओडिशा में आजीविका और खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के हमारे संयुक्त लक्ष्य को क्रियान्वित किया जा रहा है। यह देखना है कि हमारा सहयोग जीरो हंगर और अन्य संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में ओडिशा प्रगति के पथ पर आगे बढ़ने में कैसे सहयोग करता है।

डब्ल्यूएफपी और ओडिशा सरकार ने चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए तथा 2021 में छह नई परियोजनाओं की शुरुआत की गयी है।

संजय, उप्रेती

वार्ता

image