Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सतपाल महाराज के खिलाफ कार्रवाई की मांग

नैनीताल, 02 जून (वार्ता) उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं। प्रदेश में उनके खिलाफ माहौल गरमाता जा रहा है। कांग्रेस की ओर से जहां सतपाल महाराज के खिलाफ प्रदर्शन कर राज्यपाल से कार्रवाई करने की मांग की गयी है, वहीं रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया की ओर से सतपाल महाराज के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की गयी है।
रिपब्लिकन पार्टी के अध्यक्ष गोपाल बनवासी की ओर से पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनिल रतूूड़ी को मेल से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के स्टाफ के लोगों में 22 मई को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो गयी थी। यह सब जानने के बावजूद कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज 26 मई को कैबिनेट की बैठक में शामिल हुए। जिससे जनता में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया। मंत्री के इस कदम से उत्तराखंड की जनता को नुकसान पहुंचने का अंदेशा बढ़ गया था। पत्र में आगे लिखा गया है कि मंत्री ने कोविड-19 की सुरक्षा को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया है। यही नहीं मंत्री की ओर से आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने की जहमत भी नहीं उठायी गयी।
पत्र में मांग की गयी है कि मंत्री के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 307 के तहत मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार किया जाये। पत्र की प्रति मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के अलावा मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह व देहरादून व नैनीताल के जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को भी प्रेषित की गयी है।
दूसरी ओर पिथौरागढ़ में भी मंगलवार को कांग्रेस के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के खिलाफ कार्रवाई को लेकर प्रदर्शन किया और राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य को ज्ञापन भेजा। कांग्रेस की ओर से मंत्री पर मानकों के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है।
कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता मथुरा दत्त जोशी की ओर से राज्यपाल को भेजे ज्ञापन में कहा गया कि कोरोना पाॅजिटिव पाये जाने पर सतपाल महाराज व उनके परिवार के सदस्यों को 14 दिन के लिये होम क्वारंटीन में रहने की सलाह दी गयी थी। इसके बावजूद उन्होंने कैबिनेट की बैठक में भाग लेकर दिशा-निर्देश का उल्लंघन किया है।
कांग्रेस नेताओं ने कहा कि आम नागरिक क्वारंटीन के दौरान बाहर या सार्वजनिक जगह में पाया जाता है तो उसके खिलाफ शासन-प्रशासन मुकदमा दर्ज करने पर आमादा हो जाता है लेकिन जब खुद कैबिनेट मंत्री नियमों को ताक पर रख रहे हैं तो शासन- प्रशासन मूक दर्शक बना हुआ है। कांग्रेस ने सतपाल महाराज के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग की है।
रवीन्द्र, रवि वार्ता
image