Friday, Apr 26 2024 | Time 00:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सतपाल महाराज ने कुंभ कार्यों के संबंध में की समीक्षा

हरिद्वार 04 जुलाई वार्ता उत्तराखंड के पर्यटन एवं सिंचाई मंत्री सतपाल महाराज ने शनिवार को यहां 2021 में आयोजित
होने वाले महाकुंभ मेले के निर्माण कार्य को लेकर समीक्षा बैठक की तथा सभी निर्माण कार्य समय से पूरा करने के निर्देश दिए।
श्री सतपाल ने बताया देश में कोरोना महामारी के बाद लागू किए लॉकडाउन के चलते महाकुंभ के कार्य प्रभावित हुए थे।
इसमें सबसे बड़ी समस्या काम करने वाले मजदूरों तथा निर्माण सामग्री को लेकर आ रही थी। समीक्षा बैठक में कुंभ कार्यों को समय अवधि में पूरा करने के लिए विचार विमर्श किया गया। उन्होंने कहा लॉकडाउन के चलते कुंभ के सभी कार्य रोक दिए गए थे, जो अब शुरू हो गए हैं। परंतु निर्माण सामग्री की कमी वाह प्रवासी मजदूरों के वापस जाने से कार्य में जो विलंब हुआ है उसकी भरपाई करने के लिए अब कार्य में तेजी लाई जाएगी। उन्होंने हालांकि यह माना कार्यों में थोड़ा विलंब हो सकता है, परंतु सभी कार्य 2021 के महाकुंभ के स्नान पर्व से पहले पूरे कर ले जाएंगे ।
गौरतलब है कि हरिद्वार में 2021 में महाकुंभ का आयोजन होना है जिसको लेकर बड़े पैमाने पर स्थाई कार्यों के निर्माण चल रहे हैं, परंतु लॉकडाउन के कारण सभी कार्य स्थगित कर दिए गए थे। अब कार्यों में गतिशीलता आ गई है जिसके बाद सभी घाटों और गंगा नदी पर बनने वाले पुलों के निर्माण में काफी तेजी देखी जा रही है ।
वहीं लॉकडाउन का असर कांवड़ मेले पर भी पड़ा है जिसको सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है और स्पष्ट आदेश जारी
कर दिया गया है , जो लोग बिना किसी अनुमति के कांवड़ मेले में जल भरने आएंगे उन्हें गृह मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार 14 दिन के लिए क्वॉरेंटाइन कर दिया जाएगा। केवल राज्य सरकारों के अनुरोध पर ही उनके द्वारा नामित
समितियों को जल भरने की अनुमति दी गई है। जिसको लेकर यहां व्यापारी वर्ग तथा पर्यटन विभाग विभाग से जुड़े लोग मायूस है बावजूद इसके सभी ने कांवड़ मेले को स्थगित करने के सरकारी आदेशों पालन करने की बात कही है ।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image