Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सबके लिए थी संबल योजना, कमलनाथ सरकार ने कर दी थी बंद : शिवराज

भोपाल, 16 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज संबल 2.0 योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के तौर पर हर वर्ग और समाज के लिए संबल योजना बनाई, लेकिन कमलनाथ सरकार के समय में उसे बंद कर दिया गया।
श्री चौहान ने सिंगल क्लिक के माध्यम से इस योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि ये योजना उन्होंने 2018 में बनाई, लेकिन बीच में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार आ गई। यह योजना बंद कर दी गई। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस योजना में गरीबों का पंजीयन किया था, कोई भी मज़दूरी करने वाले का, भले ही वह किसी भी जाति-समाज का हो।
श्री चौहान ने कहा कि सरकार ने उस समय रजिस्ट्रेशन का अभियान चलाया। लोगों के आवेदन लिए और कार्ड बना के दिए। युद्ध स्तर पर योजना का लाभ देना शुरू किया गया, लेकिन दुर्भाग्य से प्रदेश में सरकार बदल गई। कांग्रेस की सरकार ने इस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रालय से संबल 2.0 पोर्टल का उद्घाटन और सिंगल क्लिक के माध्यम से अनुग्रह सहायता योजना के 27 हजार 18 प्रकरणों में 573.39 करोड़ रु की सहायता राशि का वितरण किया।
इस दौरान उन्होंने कहा कि संबल योजना में आवेदन देने के लिए अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं पड़ेंगे। एमपी ऑनलाइन, नागरिक सुविधा केंद्र, लोक सेवा केंद्रों में आवेदन कर सकते हैं। नए पंजीयन शुरू हो रहे हैं। काटे गए नाम फिर से जोड़े जाएंगे। इस बार ई-कार्ड बनाकर दिए जाएंगे।
श्री चौहान ने कहा कि संबल योजना में बदलाव करते हुए आवेदन की अवधि 90 दिनों से बढ़ाकर 180 दिन की गई है। ऑनलाइन पोर्टल भी बनाया है।
गरिमा
वार्ता
image