Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:50 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सबरीमला में तीर्थ यात्रियों के लिए इलैक्ट्रिक बसें

सबरीमला में तीर्थ यात्रियों के लिए इलैक्ट्रिक बसें

तिरुवनंतपुरम 16 नवंबर (वार्ता)केरल में भगवान अयप्पा के दर्शन करने जाने वालेेे सबरीमला तीर्थयात्री अब इलैैक्ट्रिक बसों में यात्रा कर सकेंगे।

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू-मनाली-रोहतंग पास मार्ग के बीच तीन ई बज के नौ मॉडल वाहन एक वर्ष से अधिक समय से सफलतापूर्वक चल रहे हैं जिनका अब केरल राज्य सड़क परिवहन निगम के तहत दक्षिणी राज्य में वाणिज्यिक तौर पर परिचालन शुरू कर किया जाएगा।

केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखायी। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी बीवाईडी ऑटो उद्योग कंपनी लिमिटेड के साथ सामरिक समझौते में ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक (पूर्व में गोल्डस्टोन इंफ्राटेक) ने इन बसों का निर्माण भारत में किया गया है।

नौ मीटर वातानुकूलित(एसी) लो फ्लोर बसों में 32 + 1 (चालक) सीटों की क्षमता है और इसमें तीर्थयात्रियों को आरामदायक यात्रा सुनिश्चित होगी।

यातायात की स्थिति के आधार पर बस में स्थापित लिथियम-आयन (ली-आयन) बैटरी एक ही चार्ज में 250 किलोमीटर तक यात्रा करने में सक्षम है।

हाई-पावर एसी चार्जिंग प्रणाली बैटरी को 2-3 घंटों में पूरी तरह से रिचार्ज करने में सक्षम है। यह एक आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करने के लिए वायु सस्पेन्शन वैद्युत नियंत्रित है।

रमेश जितेन्द्र

वार्ता

More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image