Friday, Apr 19 2024 | Time 23:16 Hrs(IST)
image
भारत


सभी वर्गों को भरोसे में लेकर करेंगे सबका विकास : माेदी

सभी वर्गों को भरोसे में लेकर करेंगे सबका विकास : माेदी

नयी दिल्ली 16 जून (वार्ता) आम चुनावों के बाद संसद का सत्र आरंभ होने से एक दिन पहले रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संसदीय दल की हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास की भावना से अथक परिश्रम करेगी और समाज के सभी वर्गों को भरोसे में लेकर समावेशी विकास करेगी।

संसद भवन के पुस्तकालय भवन में हुई इस बैठक में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “भाजपा लोगों के आशीर्वाद के लिए आभारी है। हम हमारे देशवासियों को आश्वस्त करते हैं कि हम जनोन्मुखी शासन के अगुवा बनेंगे और सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास की भावना को परिलक्षित करने वाले कानून बनायेंगे।”

श्री मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “हमारा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का परिवार 130 करोड़ भारतीयों के सपनों को पूरा करने के लिए कृतसंकल्प है। हम क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करेंगे और राष्ट्र की प्रगति के लिए अथक परिश्रम करेंगे।”

बैठक में श्री मोदी का अभिनंदन किया गया। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री एवं भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी आदि मौजूद थे। इससे पहले दिन में संसद भवन परिसर में सर्वदलीय बैठक का भी आयोजन किया गया था। इस बैठक में श्री मोदी ने कहा,“ चुनाव में सब लोग बहुत से मुद्दे लेकर गये थे। लोगों ने जनादेश दे दिया है और जनादेश मिलने के बाद हम सारे प्रतिनिधि पूरे देश के प्रतिनिधि हो जाते हैं। हम चाहते हैं कि नया भारत नयी सोच के साथ बने। सदन की शुरुआत अच्छे माहौल में होनी चाहिए।”

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार लोकसभा में नये चेहरे बहुत आये हैं। नये चेहरों के साथ नयी सोच भी आनी चाहिए। श्री जोशी ने कहा,“ हम सब लोगों को पिछली लोकसभा के कार्यकाल में आखिरी दो साल में जो हुआ, उस पर आत्मनिरीक्षण करना चाहिए। वे बीते हुए दो साल लौट कर नहीं आ सकते हैं। हमें सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र पर आगे बढ़ना है।”

प्रधानमंत्री ने बाद में ट्वीट करके विभिन्न दलों के नेताओं को उनके सुझावों के लिए धन्यवाद दिया और कहा ,“ हम सब संसद को सुचारू रूप से चलाने के लिए तैयार हैं जिससे लोगों की आकांक्षाओं को पूरा किया जा सके।”

सत्रहवीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से आरंभ हो रहा है जबकि राज्यसभा का सत्र 20 तारीख से शुरू होगा। भाजपा के वीरेंद्र कुमार को अस्थायी अध्यक्ष बनाया गया है और वह नव निर्वाचित सदस्यों को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे। 19 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। बीस जून को राष्ट्रपति राम नाथ काेविंद संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। जबकि पांच जुलाई को नयी सरकार का पहला बजट पेश किया जाएगा। संसद का यह सत्र 26 जुलाई तक चलेगा।

 

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image