Tuesday, Apr 16 2024 | Time 12:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


समावेशी व हर वर्ग को लाभान्वित करने वाला बजटः अनुराग

शिमला 01 फरवरी (वार्ता) केंद्रीय सूचना व प्रसारण एवं खेल और युवा कार्यक्रम मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्तुत आम बजट को समावेशी, सर्वस्पर्शी और हर वर्ग को लाभान्वित करने वाला जन-जन के हित में बताया है।
श्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, उनके मार्गदर्शन में यह अमृतकाल का पहला बजट है, जो पिछले बजट में खड़ी की गई नींव पर खड़ा है। इस समावेशी, सर्वस्पर्शी और हर वर्ग को लाभान्वित करने वाले जन-जन के बजट के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन व उनकी पूरी टीम बधाई की पात्र है। समावेशी विकास व दूरगामी नीतियों के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर चलते हुए उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है। मोदी सरकार के पिछले बजटों के प्रावधानों से ही आज भारत विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ सबसे ज़्यादा विकास दर की रफ़्तार से आगे बढ़ने वाला देश बना है। यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के साथ साथ आजादी के अमृत काल यानी 75वें वर्ष से लेकर आजादी के 100वें वर्ष तक विकसित भारत का ब्लूप्रिंट भी प्रस्तुत करता है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के पंच प्रण से प्रेरित इस बजट के सात आधार, सप्तऋषि यानि की समावेशी विकास, वंचितों को वरीयता, बुनियादी ढांचे और निवेश, क्षमता विस्तार, हरित विकास, युवा शक्ति, वित्तीय क्षेत्र नये भारत-आत्मनिर्भर भारत निर्माण की बुनियाद बनेगा। देश की युवाशक्ति का इस बजट में विशेष ध्यान रखा गया है।
श्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0, नेशनल अप्रेंटिस स्कीम के तहत डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के तहत 47 लाख युवाओं को आर्थिक सहायता, युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर्स विभिन्न राज्यों में स्थापना, एकीकृत स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म, छोटे-मझोले उद्यमों को बिना गारंटी के 2 लाख करोड़ रुपए तक का क्रेडिट युवाओं के सपनों को नई उड़ान देंगे। अंत्योदय ही हमारा लक्ष्य है और हम ऐसे भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां महिलाओं, किसानों, श्रमिकों, अनुसूचित जाति-जनजातीय समेत सभी के हित सुनिश्चित हों, सब विकास के भागीदार बनें।
सं.संजय
वार्ता
More News
हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

15 Apr 2024 | 8:35 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल दिवस के 77वां स्थापना दिवस पर शिमला के रिज मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। ध्वजारोहण करने के बाद शुक्ल ने परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।

see more..
हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

15 Apr 2024 | 8:26 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों में से दो प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि दो अन्य सीटों पर अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं।

see more..
image