Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:38 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सर्कुलर अर्थव्यवस्था से 1.4 करोड़ रोजगार के अवसर सृजित होंगे: कांत

नयी दिल्ली 17 जून (वार्ता) नीति आयाेग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने सोमवार को यहां कहा कि सर्कुलर अर्थव्यवस्था से अगले पांच से सात वर्षाें में 1.4 करोड़ रोजगार के अवसर सृजित होने और इसमें लाखों नये उद्यमी बनाने की क्षमता है।
श्री कांत ने उद्योग संगठन फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि सर्कुलर अर्थव्यवस्था को क्रियान्वित करने के लिए सतत विकास और संसाधनों की सर्क्यलैरिटी की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2050 तक दुनिया की आबादी के बढ़कर 9.7 अरब पर पहुंचने का अनुमान है जिसमें से तीन अरब लोग मध्यमवर्गीय होंगे और यह उपभोग करने वाला सबसे बड़ा समुदाय होगा। इसके लिए प्रति व्यक्ति 71 प्रतिशत अधिक संसाधन की जरूरत होगी और इसके परिणाम स्वरूप खनिज और वस्तुओं की मांग वर्ष 2014 के 50 अरब टन से बढ़ेकर वर्ष 2050 में 130 अरब टन हो जायेगा।
श्री कांत ने कहा कि यदि वाहनों की लाइफ समाप्त नीति को कार्बन उत्सर्जन के मानकों को निर्धारित समय के अनुसार लागू किया जाता है और तो वर्ष 2021 तक 2.2 करोड़ वाहन सड़क से हट जायेंगे। इसमें 80 फीसदी दोपहिया वाहन, 14 प्रतिशत कार और तीन प्रतिशत तिपहिया एवं व्यावसायिक वाहन होंगे। वाहनों की लाइफ समाप्त करने की नीति से विकास के लिए बड़े पैमान पर कारोबार बढ़ने, संपदा निर्माण और राेजगार सृजन की संभावना है।
उन्होंने सर्कुलर अर्थव्यवस्था को राष्ट्रीय एजेंडा बनाने और इसके प्रति जागरूकता लाने के लिए गैर सरकारी संगठनों को बढ़ाने देने की आवश्यकता बतायी।
शेखर
वार्ता
More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image