Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरकार को यूरिया वितरण से जुड़ी मिलीं आठ शिकायतें

सरकार को यूरिया वितरण से जुड़ी मिलीं आठ शिकायतें

भोपाल, 21 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश सरकार को पिछले दो महीने में चार जिलों में यूरिया कालाबाजारी की आठ शिकायतें मिलीं।

कृषि मंत्री सचिन यादव ने आज विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी विधायक डॉ नरोत्तम मिश्रा के एक सवाल के लिखित जवाब में ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दिसम्‍बर 2018 से प्रश्‍न दिनांक तक प्रदेश में किसानों को उपलब्‍धता अनुसार समय पर खाद/यूरिया का वितरण किया गया। इस अवधि में खाद न मिलने के कारण किसानों द्वारा आंदोलन नहीं किया गया है। गुना, दतिया, अशोकनगर, भिण्‍ड, श्‍योपुरकलां, रायसेन, राजगढ एवं होशंगाबाद में पुलिस की निगरानी में उर्वरक का वितरण करवाया गया। लाठी चार्ज की कोई घटना प्रकाश में नहीं आई।

मंत्री ने बताया कि जबलपुर में वितरण में अनियमितता की एक शिकायत पाई गई, जिसमें संबंधित गोदाम प्रभारी पर निलंबन की कार्यवाही की गई। सतना में कालाबाजारी की दो शिकायतें प्राप्‍त हुई, जिसमें प्राथमिकी दर्ज की गई। ग्‍वालियर में कालाबाजारी की चार शिकायतों पर दो फर्मों के विरूद्ध मामला दर्ज करने हेतु पत्र लिखा गया है और दो फर्मों के उर्वरक विक्रय प्राधिकार निलंबित किए गये है। होशंगाबाद में भी कालाबाजारी की एक शिकायत पर फर्म का लायसेंस निलंबित किया गया।

उन्होंने बताया कि दतिया में निरीक्षण के दौरान तीन व्‍यक्ति बगैर अनुज्ञप्ति के उर्वरक विक्रय करते पाये गये, जिसमें प्राथमिकी दर्ज की गई।

गरिमा प्रशांत

वार्ता

image