Tuesday, Apr 16 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
भारत


सरकार ने खरीफ फसलों का एमएसपी बढाया, कृषि ऋण की अदायगी की मियाद भी बढ़ी

सरकार ने खरीफ फसलों का एमएसपी बढाया, कृषि ऋण की अदायगी की मियाद भी बढ़ी

नयी दिल्ली 01 जून (वार्ता) सरकार ने वर्ष 2020- 21 के लिए खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय कर दिये हैं और आज 14 प्रकार की फसलों के लिए लागत से 50 प्रतिशत से 83 प्रतिशत अधिक मूल्य घोषित किये।

सरकार ने किसानों को और राहत देते हुए तीन लाख रुपए तक के अल्पावधि कृषि ऋण की अदायगी की तिथि 31 मई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की सोमवार को यहां हुई बैठक में इन आशय के प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी।

बैठक के बाद कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कृषि मूल्य लागत आयोग की सिफारिश पर सामान्य धान के लागत का 50 प्रतिशत मुनाफा निर्धारित कर इसका एमएसपी 1868 रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया है।

उन्होेंने बताया कि संकर ज्वार का एमएएसपी लागत मूल्य पर 50 प्रतिशत मुनाफा देकर 2620 रुपए प्रति क्विंटल तथा बाजरा के लागत मूल्य पर 83 प्रतिशत मुनाफा देकर 2150 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। इसी प्रकार से रागी के लागत मूल्य पर 50 प्रतिशत, मक्का में 53 प्रतिशत, अरहर में 58 प्रतिशत, मूंग में 50 प्रतिशत, उडद में 64 प्रतिशत, सूरजमुखी में 50 प्रतिशत, सोयाबीन में 50 प्रतिशत और कपास में 50 प्रतिशत की वृद्धि कर एमएसपी निर्धारित किया गया है।

सरकार ने धान ए ग्रेड का एमएसपी 1888, रागी का 3295, मक्का का 1850,अरहर का 6000,मूंग का 7196, उड़द का 6000,मूंगफली का 5275, सूरजमुखी का 5885,और सोयाबीन का 3880 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। सरकार ने कपास (मध्यम रेशे) 5515 और लंबे रेशे का मूल्य 5825 रुपये प्रति गांठ तय किया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस वर्ष रबी फसलों की रिकार्ड पैदावार हुई है और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उसकी खरीद भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों की समस्याओं के समाधान का हरसंभव प्रयास किया है।

श्री तोमर ने यह भी कहा कि केन्द्र सरकार ने किसानों के तीन लाख रुपए तक के अल्पावधि ऋण की अदायगी की तिथि 31 मई से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी है। उन्होंने बताया कि जो किसान 31 अगस्त तक अपना ऋण चुकाएंगे, उन्हें तीन प्रतिशत ब्याज की रियायत मिलेगी। इस कदम से किसानों को ऋण अदायगी समय सीमा में करने का प्रोत्साहन मिलेगा।

इस निर्णय का फायदा उन अल्पावधि कृषि ऋण लेने वालों को मिलेगा जिन्हें ऋण की अदायगी एक मार्च 2020 से 31 अगस्त 2020 तक के बीच करनी है। किसानों को अल्पावधि कृषि ऋण पर नौ प्रतिशत का ब्याज देना होता है। उन्हें बैंकों द्वारा ब्याज पर दो प्रतिशत की छूट मिलती है जिससे उन्हें व्यावहारिक रूप से सात प्रतिशत ब्याज देना होता है। समयसीमा में अदायगी पर तीन प्रतिशत की अतिरिक्त रियायत मिलती है अर्थात् समय पर कर्ज़ चुकाने वालों को व्यावहारिक रूप से चार प्रतिशत ही ब्याज लगता है।

श्री तोमर ने एक सवाल के जवाब में यह भी बताया कि सरकार किसान क्रेडिट कार्ड का दायरा भी बढ़ाने की तैयारी कर रही है। इस समय सात से साढ़े सात करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा है। बाकी दो से ढाई करोड़ किसानों को भी जल्द ही क्रेडिट कार्ड जारी किये जाएंगे जिससे किसानों को दो लाख करोड़ रुपए और उपलब्ध हो जाएंगे।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल का मूल्य तय करने तथा कहीं भी एवं किसी को भी बेचने का अधिकार तय करने के वास्ते केन्द्रीय कानून बनाया जाएगा। इसके लिए राज्यों से भी बातचीत की जाएगी।

सचिन अरुण सत्या

वार्ता

More News
बाबा रामदेव, बालकृष्ण को माफीनामा प्रकाशित करने का एक सप्ताह का मिला मौका

बाबा रामदेव, बालकृष्ण को माफीनामा प्रकाशित करने का एक सप्ताह का मिला मौका

16 Apr 2024 | 4:31 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न बीमारियों के इलाज से संबंधित पतंजलि आयुर्वेद के 'भ्रामक' विज्ञापनों और एलोपैथिक चिकित्सा के 'खिलाफ' बयान देने से जुड़े अदालती अवमानना के ​​मामले में बाबा रामदेव और बालकृष्ण को एक सप्ताह के भीतर विज्ञापन के जरिए माफीनामा प्रकाशित करवाने का मंगलवार को मौका दिया।

see more..
प्रेम कुमार चौधरी, मनीष कुमार  कांग्रेस में शामिल

प्रेम कुमार चौधरी, मनीष कुमार कांग्रेस में शामिल

16 Apr 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) बिहार की विकासशील स्वराज पार्टी के नेता प्रेम चौधरी तथा प्रसिद्ध नेत्र चिकित्सा मनीष कुमार यादव आज कांग्रेस में शामिल हो गए।

see more..
निर्वाचित मुख्यमंत्री के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह व्यवहार : संजय सिंह

निर्वाचित मुख्यमंत्री के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह व्यवहार : संजय सिंह

16 Apr 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को कहा कि दिल्लीवालों के चहेते मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों जैसा व्यवहार किया जा रहा है और इससे आहत होकर उन्होंने देश की जनता के नाम संदेश भेजकर कहा कि वह आतंकवादी नहीं हैं।

see more..
सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव, बालकृष्ण को विज्ञापन देकर माफी मांगने का दिया निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव, बालकृष्ण को विज्ञापन देकर माफी मांगने का दिया निर्देश

16 Apr 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न बीमारियों के इलाज से संबंधित पतंजलि आयुर्वेद के 'भ्रामक' विज्ञापनों और एलोपैथिक चिकित्सा के 'खिलाफ' बयान देने से जुड़े अदालती अवमानना के ​​मामले में मंगलवार को योग गुरु बाबा रामदेव और उनके शिष्य पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण के अदालत में पेश होकर बिना शर्त माफी की मांग का संज्ञान लेते हुए उन्हें एक सप्ताह के भीतर विज्ञापन के जरिए माफीनामा प्रकाशित करवाने का निर्देश दिया।

see more..
सरकार बनते ही रदद् करेंगे अग्निपथ योजना : राहुल

सरकार बनते ही रदद् करेंगे अग्निपथ योजना : राहुल

16 Apr 2024 | 2:24 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को सैनिकों का अपमान करार देते हुए आज फिर इसकी आलोचना की और कहा कि केंद्र में यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो अग्निपथ योजना को रद्द किया जाएगा।

see more..
image