Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:39 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सरकार लोगों के उत्तम स्वास्थ्य एवं सुरक्षित भविष्य को लेकर मुस्तैद: योगी

सरकार लोगों के उत्तम स्वास्थ्य एवं सुरक्षित भविष्य को लेकर मुस्तैद: योगी

लखनऊ 10 अप्रैल(वार्ता)उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण इन सभी का कार्य प्रभावित है ऐसे में सरकार लोगों के उत्तम स्वास्थ्य और सुरक्षित भविष्य को लेकर बेहद मुस्तैद है।

श्री योगी ने शुक्रवार को नगर विकास विभाग द्वारा चिन्हित दैनिक कार्य करने वाले विभिन्न कैटिगरी के स्ट्रीट वेंडर, ऑटो चालक, रिक्शा चालक, ई-रिक्शा चालक, मंडी में काम करने वाले पल्लेदार आदि को प्रति लाभार्थी 1000-1000 रुपए की धनराशि डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों के उत्तम स्वास्थ्य और सुरक्षित भविष्य को लेकर बेहद मुस्तैद है।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की शुरुआत के समय से ही हम लोगों की आजीविका के प्रति बेहद गंभीर थे। पहले चरण में निर्माण श्रमिकों को धनराशि उपलब्ध कराई। उन्होंने कहा कि जितने भी ठेला, खोमचा, रेहड़ी, रिक्शा, ई-रिक्शा, पल्लेदार, या अन्य सेवाएं देने वाले लोग हैं, इनके लिए एक सर्वे कराकर हमने प्रशासन को आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाई है। स्वाभाविक रूप से इस समय लॉकडाउन के कारण इन सभी का कार्य प्रभावित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी गरीबों को भरण-पोषण का भत्ता दिया जाना चाहिए। दैनिक काम करने वाले लोगों को भी हम धनराशि उपलब्ध करवा रहे हैं। अब तक 11 लाख से अधिक को लाभ दिया है। 20 लाख करीबों को राशि उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही दैनिक वेतन भोगी अन्य लोगों के भरण-पोषण की हमने चिंता की। उन्होंने कहा कि मनरेगा की मजदूरी करने वाले 88 लाख की हमने चिंता की। 27 लाख को हमने लाभांवित किया। 87 लाख पेंशन भोगियों को तीन महीने की अग्रिम पेंशन राशि प्रदान की गई है।

श्री योगी ने कहा कि प्रदेश के दो करोड़ 34 लाख किसानों को भी तीन महीने तक दो-दो हजार रुपया देने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 88 लाख मनरेगा श्रमिकों के मानदेय को बढ़ाया गया है। लगभग 27 लाख 15 हजार से अधिक मनरेगा श्रमिकों, जिनकी बहुत दिनों से कुछ राशि बकाया थी, उन्हें एकमुश्त राशि दी गई। इसके साथ ही, वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन या फिर अन्य पेंशन योजनाओं से जुड़े 87 लाख परिवारों को हमने समय से पहले उनकी पेंशन उपलब्ध कराई है।

उन्होंने कहा कि हम सब कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण पर तभी अंकुश लगा सकते हैं जब हम घर में रहकर आवश्यक नियमों का पालन करें। घर से बाहर निकलने की स्थिति में मास्क, तौलिया या गमछा से चेहरे को ढकें। हम इसके खिलाफ जमकर संघर्ष कर जीत हासिल करेंगे।

भंडारी

वार्ता

image