Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरदार सरोवर बांध के डूब प्रभावित शिवराज सरकार के गलत सर्वे व भ्रामक आंकड़ों की वजह से कष्ट उठा रहे हैं : बघेल

बड़वानी 17 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने आरोप लगाया है कि पूर्ववर्ती शिवराज सिंह सरकार के द्वारा गलत सर्वे और भ्रामक आंकड़े प्रदान किए जाने के चलते सरदार सरोवर के प्रभावित कष्ट उठा रहे हैं।
श्री बघेल ने सरदार सरोवर बांध से प्रभावित बड़वानी जिले के एक दर्जन से अधिक गांवों तथा स्थाई व अस्थाई पुनर्वास केंद्रों का दौरा करने के दौरान आज पत्रकारों से चर्चा में कहा कि सरदार सरोवर बांध से डूब प्रभावित लोग शिवराज सरकार द्वारा गलत सर्वे व पूर्ण पुनर्वास के भ्रामक आंकड़े गुजरात व केंद्र सरकार को प्रदान किए जाने और जीरो बैलेंस प्रदर्शित करने के चलते कष्ट उठा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार आज की स्थिति के दृष्टिगत नया सर्वे करवाकर डूब प्रभावितों को उनके विभिन्न हक प्रदान करायेगी। उन्होंने कहा कि जिन लोगों का भू अर्जन नहीं हुआ है उनका उन्हें भू अर्जन करा कर प्रस्ताव गुजरात सरकार को राशि प्रदान करने हेतु भेजे जायेंगे।
उन्होंने कहा कि यदि मोदी वास्तव में विकास पुरुष हैं तो उन्हें मध्यप्रदेश और गुजरात सरकारों के मध्य बैठक आयोजित करा कर मुद्दों को हल कराना चाहिये। बघेल ने कहा कि वह श्री मोदी से डूब प्रभावितों के लिए प्राकृतिक आपदा जैसा पैकेज प्रदान करने का अनुरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि डूब प्रभावितों की समस्या के लिए एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही केंद्र सरकार से चर्चा हेतु दिल्ली जाएगा।
उन्होंने बड़वानी जिले के पुनर्वास स्थलों का दौरा कर प्रभावितों से चर्चा की तथा उनकी दिक्कतों को शीघ्र ही निराकृत करने हेतु जिला कलेक्टर व विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने अस्थाई पुनर्वास केंद्रों में निवासरत डूब प्रभावितों के भोजन की गुणवत्ता बेहतर करने के भी निर्देश दिये।
सं नाग
वार्ता
image