Friday, Apr 19 2024 | Time 05:01 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


सरसईनावर वैटलैंड के सूखने से सारसों का पलायन

सरसईनावर वैटलैंड के सूखने से सारसों का पलायन

इटावा, 08 जून (वार्ता) भीषण गर्मी का प्रकोप झेल रहे उत्तर प्रदेश में इटावा जिले का विख्यात सरसईनावर वैटलैंड सूखने से सारस समेत अन्य पंक्षी पानी की तलाश में यहां से कूच कर गये हैं।

वन विभाग में जिम्मेदार अफसरों और कर्मचारियों की लापरवाही के अलावा शिकारियों की आवाजाही के चलते संरक्षित क्षेत्र वेटलैंड लगातार सूख रहा है। इसके चलते राज्य पक्षी सारस का पलायन शुरू हो गया है। पानी के अभाव में क्षेत्र के पेड़ पौधे भी सूखने लगे हैं ।

भारतीय वन्य जीव संस्थान, देहरादून के संरक्षण अधिकारी डा.राजीव चौहान ने शनिवार को यूनीवार्ता को बताया कि जब उत्तराखंड नहीं बना था तो उत्तर प्रदेश की सबसे अधिक जैव विविधता उत्तराखंड इलाके में थी लेकिन बंटवारे के बाद उत्तर प्रदेश की 45 फीसदी जैव विविधता यहां बिखरे पड़े वेटलैंड में समाहित है । ये वेटलैंड वातावरण से कार्बन डाई आक्साइड का अवशोषण कर ग्लोबल वार्मिग को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं ।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य संरक्षक (वन्यजीव) रूपक डे ने बताया कि विश्व में एक लाख से ज्यादा वेटलैंड क्षेत्र हैं। दुनिया भर में 30 से 35 हजार सारस पाए जाते हैं जिनमें 20 से 25 हजार भारत में हैं। इनमें 14 हजार उत्तर प्रदेश में हैं। राज्य में विश्व के 40 फीसद सारस वास करते हैं। सारस विलुप्त प्राय पक्षियों में एक है। इनकी विश्व में पाई जाने वाली 15 में से 11 प्रजातियों के पक्षियों की संख्या निरंतर घट रही है। भारत में इसकी छह प्रजातियां हैं, जिसमें सारस सर्वाधिक लोकप्रिय है ।

सं प्रदीप

जारी वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

16 Apr 2024 | 6:51 PM

अयोध्या, 16 अप्रैल (वार्ता) अयोध्या में जन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर में विराजमान रघुकुल नंदन भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव बुधवार को पूरी दुनिया के लिये आकर्षण का केंद्र बनेगा ,जहां सूर्य की किरणें चार से पांच मिनट तक रामलला का अभिषेक करेंगी।

see more..
image