Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सलिकोसिस प्रभावित 19308 मामलों का जल्द निस्तारण-आर्य

जयपुर, 27 जनवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि चिकित्सा विभाग में सिलिकोसिस प्रमाणीकरण से लम्बित 19308 मामलों का जल्द से जन्द निस्तारण हो ताकि सिलिकोसिस प्रभावित व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें शीघ्र सहायता राशि दी जा सके।
श्री आर्य आज यहां शासन सचिवालय निदेशालय विशेष योग्यजन विभाग द्वारा न्यूमोकोनियोसिस (सिलिकोसिस) नीति के तहत न्यूमोकोनियोसिस निधि के सर्जन एवं संचालन के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में पंजीकृत 109107 मामलों में 71720 व्यक्तियों के आवेदन अस्वीकृत होने पर अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन पंजीकृत सिलिकोसिस पीड़ितों के आवेदन निरस्त किये गए हैं, उनका भी एक बार पुनः परीक्षण करवाया जाये।
बैठक में श्री आर्य ने सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों और उनके परिवार के प्रति मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए उनको दी जाने वाली सरकारी सहायता राशि का तुरन्त भुगतान करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों और उनके आश्रित परिवारों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हैं। श्री आर्य ने सिलिकोसिस बीमारी के पीड़ितों को श्रम एवं खान विभाग द्वारा दी जाने वाली भुगतान राशि पर चर्चा करते हुए सम्बंधित विभागों को जल्द से जल्द भुगतान राशि जारी करने के निर्देश दिए।
रामसिंह
वार्ता
image