Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:14 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


सहारा ने दर्ज करायी नेटफ्लिक्स के खिलाफ शिकायत

सहारा ने दर्ज करायी नेटफ्लिक्स के खिलाफ शिकायत

लखनऊ 02 सितम्बर (वार्ता) ‘बैडब्वाॅय बिलियनेयर्स’ सीरीज को रोके जाने के खिलाफ नेटफ्लिक्स की याचिका खारिज होने के बाद सहारा समूह ने नेटफ्लिक्स और उसके निदेशकों के विरूद्ध सूचना तकनीक अधिनियम 2000,इंडियन पीनल कोड और ट्रेडमाक्र्स एक्ट के अंतर्गत आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है।

सहारा समूह ने बुधवार को एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि उच्चतम न्यायालय ने आज नेटफ्लिक्स द्वारा दाखिल की गयी एसएलपी याचिका को खारिज कर दिया,जिसमें अररिया, बिहार के सिविल न्यायालय द्वारा 28 अगस्त को पारित आदेश को चुनौती दी गयी थी जिसमें नेटफ्लिक्स और इसके निर्माताओं, निदेशकों पर रोक लगा दी गयी थी कि वे ‘बैडब्वाॅय बिलियनेयर्स’ सीरीज व प्रोमो को किसी भी माध्यम से प्रेषित, वितरित,प्रदर्शित,मंचित या सूचित करें।

उन्होने बताया कि नेटफ्लिक्स ने एक ट्रांसफर याचिका भी दाखिल की है लेकिन इस पर कोई राहत फिलहाल नहीं दी गयी है और न्यायालय ने टीपी में मात्र नोटिस ही जारी किया है।

सहारा समूह इकाई और सहारा के एक सेक्टर मैनेजर ने यह इनजक्शन सूट दाखिल किया था कि नेटफ्लिक्स को उक्त सीरीज जारी करने से रोका जाए, जो कि उनके चेयरमैन और व्यावसायिक इकाइयों के विरूद्ध है और जो न केवल उनकी मानहानि करती है बल्कि उनकी कम्पनी की निजता और ट्रेड माक्र्स को भी ठेस पहुंचाती है।

सहारा ने नेटफ्लिक्स और इसके निदेशकों अभिषेक नाग,रेजिनाल्ड शाॅन टामसन, नेहा सिन्हा और निर्माताओं निक रीड, रेवा शर्मा, इकबाल किदवई के खिलाफ सूचना तकनीक एक्ट 2000 इंडियन पीनल कोड एवं ट्रेडमाक्र्स एक्ट के अंतर्गत विभिन्न आपराधिक जुर्म करने का हवाला देते हुए आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है। मजिस्ट्रेट ने उनकी शिकायत पर अपराधों का संज्ञान लिया और गवाहों की गवाही दर्ज कराई। संभावना है कि मजिस्ट्रेट उक्त शिकायत के रहते नेटफ्लिक्स के अधिकारियों को सम्मन जारी कर दे।

प्रदीप

वार्ता

image