Friday, Apr 26 2024 | Time 04:23 Hrs(IST)
image
दुनिया


सहिवाल घटना के दोषियों को कठोर सजा : इमरान

इस्लामाबाद, 21 जनवरी (वार्ता) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने साेमवार को पूरे राष्ट्र को आश्वस्त किया कि सहिवाल घटना में दोषी पाये जाने वालाें को ऐसी सजा दी जायेगी जो एक नजीर बने।
श्री खान ने एक ट्वीट में घटना को लेकर लोगों के गुस्से और आक्रोश को भी जायज ठहराया। उन्होंने कहा,“ मैं देश को भरोसा दिलाता हूं कि जब मैं कतर से लौटकर आऊंगा तो घटना के दोषी को असाधारण सजा दी जायेगी तथा पंजाब पुलिस की पूरी व्यवस्था की भी समीक्षा करके इसमें सुधार की प्रक्रिया भी शुरू की जायेगी।”
गौरतलब है कि सहिवाल में शनिवार को पंजाब पुलिस के साथ हुई कथित मुठभेड़ में एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गयी थी। पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने कहा कि उन्होंने आतंकवादी संगठन दाएश के कमांडर समेत तीन अन्य को मार गिराया।
घटना के प्रत्यक्षदर्शियों और तीन बच्चों ने सीटीडी के दावे के उलट कहा कि मुठभेड़ में उनके माता-पिता और उनकी बहन को गोली मारी गयी। प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि कार में बैठे लोगों ने अधिकारियों पर गोलियां नहीं चलायीं और न ही कार से विस्फोटक बरामद किये गये।
पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार के आदेश पर इस मुठभेड़ में शामिल सीटीडी अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। घटना के अगले ही दिन श्री खान ने गलत कार्याें में लिप्त लोगों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी।
खलील, उसकी पत्नी नबीला और उनकी बेटी अरीबा तथा पड़ोसी जीशान को रविवार की शाम सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया।
सीटीडी ने मुठभेड़ में दंपती और उनकी बेटी के मारे जाने पर दुख जताते हुए कहा कि वे वास्तव में जीशान का पीछा कर रहे थे जो कार के पीछे छिपा हुआ था। जीशान आतंकवादियों को सुविधायें मुहैया कराता था। उन्होंने कहा कि शनिवार की रात को ही गुजरांवाला में सीटीडी के साथ मुठभेड़ में मारे गये दो आतंकवादी काशिफ और अब्दुल रहमान भी जीशान के सहयोगी थे।
सहिवाल पुलिस ने रविवार को खलील के भाई मुहम्मद जलील के शिकायत पर हत्या और आतंकवाद के आरोपों में सीटीडी के 16 अज्ञात अधिकारियों के विरुद्ध मामला दर्ज किया।
प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक खलील को 13 गोलियां लगी हैं, नबीला को चार, अरीबा को छह तथा जीशान को 10 गोलियां लगी हैं।
इस बीच सीटीडी ने भी संदिग्ध आतंकवादियों के विरूद्ध हत्या के प्रयास, हत्या, आतंकवाद और अन्य मामले दर्ज किये गये हैं।
संजय.श्रवण
वार्ता
image